राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jan 8, 2020, 11:25 PM IST

ETV Bharat / state

केंद्रीय कृषि मंत्री ने 2-3 दिन में टिड्डियों को पूरी तरह से नष्ट करने का दावा किया था, सप्ताह बाद भी टिड्डियों पर नहीं हुआ नियंत्रण

अंतरराष्ट्रीय सीमा पार पाकिस्तान से लगातार आ रही टिड्डी जालोर जिले में लगातार नुकसान पहुंचा रही हैं. जिसको नष्ट करने का केंद्रीय कृषि मंत्री कैलाश चौधरी ने किसानों के सामने बड़े-बड़े दावे किए, लेकिन एक सप्ताह बाद भी टिड्डियों के झुंड को पूरी तरह खत्म नहीं किया जा सका है.

सप्ताह बाद भी टिड्डियों पर नहीं हुआ नियंत्रण,  Locusts did not control even after week
जालोर में टिड्डी का हमला

जालोर. जिले में पिछले 15 दिनों से टिड्डियों के झुंड ने आतंक मचा रखा है. बाड़मेर के रास्ते जालोर में टिड्डियो का दल 13 दिसंबर को जिले के बेड़िया गांव आया था, उसके बाद यह झुंड गुजरात जाकर वापस राजस्थान लौटा और अलग-अलग टुकड़ों में बंटकर पूरे जिले में फैल कर लाखों हेक्टेयर में बोई रबी की फसल को बर्बाद कर दिया. वहीं, बर्बाद फसल का जायजा लेने के लिए 30 दिसंबर को आए केंद्रीय कृषि मंत्री कैलाश चौधरी ने प्रभावित क्षेत्र में किसानों से मुलाकात कर भरोसा दिलाया कि केंद्र की सरकार किसानों के साथ है.

केंद्रीय कृषि मंत्री ने 2-3 दिन में टिड्डी को पूरी नष्ट करने का किया था दावा

केंद्रीय कृषी मंत्री ने कहा था कि किसानों को हर संभव मुआवजा दिलाया जाएगा और 2 से 3 दिन में बड़े स्तर पर अभियान चलाकर टिड्डी को पूरी तरह खत्म कर दिया जाएगा. इस भरोसे को बुधवार को 9 दिन गुजर चुके हैं, लेकिन टिड्डियों के झुंड को खत्म करने के लिए बड़े स्तर पर अभियान शूरू नहीं किया गया है. स्थानीय प्रशासन अपने स्तर पर कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ मिलकर टिड्डियों के झुंड से लड़ रहे हैं. लेकिन टिड्डियों का फैलाव पूरे जिले के 5 विधानसभा क्षेत्र के गांवों में होने कारण कंट्रोल नहीं हो पा रहा है.

पढ़ें-OMG! काल बनकर फसलों पर मंडरा रही टिड्डियां, अब तो बाड़मेर के रास्ते जोधपुर में घुस आई

नया टिड्डी दल आने की सूचना से मचा हड़कंप

जिले में पहले से मौजूद टिड्डी दल अलग-अलग अलग गांवों में किसानों के खेतों में खड़ी रबी की फसल को बर्बाद कर रहा है. लेकिन बुधवार को एक और टिड्डी दल का बाड़मेर जिले से जालोर की तरफ आने की सूचना से क्षेत्र के किसानों में हड़कंप मचा हुआ है. चितलवाना उपखण्ड क्षेत्र के सेसावा पटवारी की ओर से तहसीलदार को लिखा एक पत्र सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है. जिसमें बताया गया कि बाड़मेर जिले के सेड़वा क्षेत्र में 27 किमी चौड़ाई में फैला टिड्डी दल जालोर के गांवों की तरफ बढ़ रहा है. अगर यह टिड्डी दल जिले में प्रवेश करता है तो बची हुई फसल को पूरी तरह बर्बाद कर देगा.

टिड्डियों पर नियंत्रण का जिम्मा केंद्र सरकार का, लेकिन मुस्तैद दिख रही है राज्य सरकार

टिड्डी जिस क्षेत्र से भारत के गांवों में प्रवेश करके रबी की फसल को बर्बाद कर रही है, यह लोकसभा क्षेत्र बाड़मेर और जैसलमेर है. जिसके सांसद कैलाश चौधरी केंद्र की सरकार में कृषि मंत्री है. मंत्री के जिम्मे टिड्डी नियंत्रण विभाग है, लेकिन टिड्डी नियंत्रण विभाग ने महज खानापूर्ति की है. इसके अलावा वर्तमान में कांग्रेस की सरकार के राजस्व मंत्री हरीश चौधरी और वन व पर्यावरण मंत्री सुखराम बिश्नोई व चौहटन विधायक पदमाराम मेघवाल तत्पर दिख रहे हैं. सेड़वा में वापस टिड्डी दल के आने की सूचना पर यह जनप्रतिनिधि प्रशासन के साथ मौके पर पहुंच कर टिड्डी पर नियंत्रण की कोशिश करने में जुट गए, लेकिन अपने ही लोकसभा क्षेत्र में कैलाश चौधरी गायब नजर आ रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details