राजस्थान

rajasthan

LOCKDOWN में भी हौसले बुलंद, रोजी रोटी के लिए प्रवासी बना रहे चारपाई..

By

Published : Apr 9, 2020, 8:10 PM IST

लॉकडाउन के चलते प्रवासी मजदूरों के रोजी रोटी पर संकट आ गया है. दूसरे राज्यों से लौटने के बाद अब मजदूरों को प्रशासन ने घर में रहने की हिदायत दी है. ऐसे में घर में रहते हुए जिले के अर्जनराम देवासी ने समय का सदुपयोग किया है. उन्होंने अपने रोजगार को जीवित रखने के लिए घर पर ही चारपाई बनाने का काम शुरू किया है. देखें ईटीवी भारत की स्पेशल स्टोरी.

लॉकडाउन में घर पर चारपाई बना रहे दो भाई,  Two brothers making cots at home
कोरोना संक्रमण के बीच घर पर चारपाई बना रहे दो भाई

रानीवाड़ा (जालोर).लॉकडाउन होने से जालोर जिले के हजारों प्रवासी बेरोजगार हो गए हैं. ऐसे में अब घर लौटने पर उनके पास कुछ काम नहीं है. लेकिन लॉकडाउन के दौरान खाली रहने की जगह जिले के कूड़ा गांव के निवासी अर्जुनराम देवासी अपने भाई के साथ मिलकर चारपाई बनाने का काम कर रहे हैं. रोचक बात ये है कि अब तक अर्जुन 20 चारपाई बना चुके हैं.

लॉकडाउन में घर पर चारपाई बना रहे दो भाई

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए लगाए गए लॉकडाउन में भले ही दूसरे राज्य से प्रवासी अपने घर वापस आ गए हो. लेकिन स्वास्थ्य विभाग ने उन्हें घर में ही रहने की हिदायत दी है. ऐसे में बेरोजगार हुए प्रवासियों के पास करने के लिए कुछ नहीं है. लेकिन 21 दिनों के लॉकडाउन के दौरान समय को बर्बाद करने की जगह जिले के अर्जुनराम देवासी ने सदुपयोग करने की ठानी और घर बैठे शुरू कर दिया चारपाई बनाने का काम.

पढ़ें-SPECIAL: लॉकडाउन में अपराध पर 'लॉक', गत वर्ष की तुलना अपराधों में 14 फीसदी की गिरावट

अर्जुनराम ने बताया कि वो गुजरात में दुकान चलाता है. लेकिन देशभर में लॉकडाउन के चलते वह अपने भाई और परिवार के साथ घर लौट आया. वहीं, अब दोनों भाई मिलकर चारपाई बनाने का काम कर रहे हैं. अर्जुनराम बताते हैं कि घर पर करने के लिए कुछ नहीं है. पुलिस और प्रशासन ने उन्हें घर से बाहन नहीं निकलने की सलाह दी है. ऐसे में अब उन्होंने चारपाई बनाने का काम शुरू किया है. उन्होंने बताया कि चारपाई बनाकर वो अपने रोजगार को जिंदा रखने की कोशिश भी कर रहे हैं.

2500 में तैयार हो जाती है चारपाई

अर्जुन देवासी बताते हैं कि 2500 रुपए में चारपाई अच्छी तरह से तैयार हो जाती है. एक चारपाई को बनाने में एक दिन लग जाता है. वहीं, इस चारपाई के उन्हें 3500 रुपये मिल जाते हैं. फिलहाल लॉकडाउन की स्थिति है ऐसे में आसपास के लोग उनसे चारपाई खरीद लेते हैं. लेकिन गर्मी का मौसम है, तो लॉकडाउन खत्म होने के बाद बाजार में भी वो इसे बेचेंगे.

वहीं, अर्जुनराम देवासी ने राजस्थानी प्रवासियों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण के चलते सभी लोग अपने घरों में रहे. साथ ही घर बैठे कोई काम भी करते रहें. उन्होंने कहा बहुत जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकले.

ABOUT THE AUTHOR

...view details