राजस्थान

rajasthan

जालोर: चयनित स्वास्थ्य मित्रों का संपन्न हुआ प्रशिक्षण

By

Published : Jul 21, 2020, 3:37 AM IST

जालोर जिले के रानीवाड़ा इलाके में चयनित स्वास्थ्य मित्रों का प्रशिक्षण जसवंतपुरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सोमवार को संपन्न हुआ. सभी चयनित स्वास्थ्य मित्र राज्य सरकार की निरोगी राजस्थान योजना को जन-जन तक पहुंचाने के लिए समाज सेवा करेंगे.

Raniwara Jalore News, स्वास्थ्य मित्रों का प्रशिक्षण
जालोर के रानीवाड़ा में हुआ चयनित स्वास्थ्य मित्रों का प्रशिक्षण

रानीवाड़ा (जालोर). राज्य सरकार की निरोगी राजस्थान योजना को जन-जन तक पहुंचाने के लिए चयनित स्वास्थ्य मित्रों का प्रशिक्षण जसवंतपुरा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सोमवार को संपन्न हुआ. ये सभी चयनित स्वास्थ्य मित्र आने वाले दिनों में समाज सेवा करेंगे.

खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. दिलीप सिंह ने बताया कि खंड के 73 गांवों से स्वास्थ्य मित्रों का चयन किया गया है. हर गांव से चयनित एक-एक महिला और पुरुष स्वास्थ्य सेवा करेंगे. खंड के 146 स्वास्थ्य मित्रों के चयन के बाद अब तक 129 स्वास्थ्य मित्रों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है, शेष को शीघ्र ही प्रशिक्षित किया जाएगा.

पढ़ें:SPECIAL: मरीजों में अभी भी कोरोना का डर, जयपुर में कोविड-19 सेंटर खाली, अस्पतालों तक में नहीं आ रहे पेशेंट

बता दें कि निरोगी राजस्थान कार्यक्रम के तहत चिकित्सा विभाग की महत्वकांक्षी योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने में स्वास्थ्य मित्र ग्रामीण क्षेत्र के स्वास्थ्य कार्मिकों का सहयोग करेंगे. वहीं, सामुदायिक आधार पर स्वास्थ्य सेवा करने को लेकर स्वास्थ्य मित्रों द्वारा कार्य को लेकर काफी उत्सुकता देखी जा रही है.

पढ़ें:कांग्रेस के आरोप पर सचिन पायलट का पलटवार, 'छवि बिगाड़ने की हो रही कोशिश'

प्रशिक्षण के बाद स्वास्थ्य मित्रों को चिकित्सा विभाग द्वारा परिचय पत्र प्रदान किया जाएगा, जिससे वो गांव की स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार लाने के लिए ग्रामीणों को जागरूक करेंगे. स्वास्थ्य मित्र लोगों को टीकाकरण, जनसंख्या स्थिरता, किशोर-किशोरी स्वास्थ्य, प्रदूषण, नशा मुक्ति, खाद्य पदार्थों में मिलावट, वृद्धावस्था में स्वास्थ्य की देखभाल के साथ ही रक्तचाप, मानसिक तनाव और शुगर जैसी गंभीर बीमारियों के बारे में भी आमजन को जागरूक करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details