राजस्थान

rajasthan

निकाय चुनाव 2019: जालोर में मतगणना को लेकर कर्मचारियों को दिया गया प्रशिक्षण

By

Published : Nov 18, 2019, 12:23 AM IST

जालोर नगर परिषद और भीनमाल नगर पालिका में हुए चुनाव के बाद अब 19 नवंबर को मतगणना की जाएगी. जालोर और भीनमाल में रविवार को मतगणना करने वाले कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया.

जालोर की खबर, Jalore news

जालोर.जालोर नगर परिषद और भीनमाल नगर पालिका में नगरीय निकाय के चुनाव शनिवार को सम्पन हुए. जिसके बाद कड़ी सुरक्षा के बीच ईवीएम मशीन राजकीय कॉलेज परिसर में रखवाई गई है. वहीं 19 नवंबर को होने वाली वोटों की गिनती को लेकर रविवार को पंचायत समिति में कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया. जिसमें जिला निर्वाचन अधिकारी महेन्द्र सोनी ने कहा कि जालोर नगर परिषद के चुनावों के गणना कार्य को पूर्णतया निष्पक्षता और पारदर्शिता के साथ संपन्न किया जाए. उन्होंने कहा कि चुनाव छोटा हो या बड़ा, लेकिन चुनाव तो चुनाव होता है.

मतगणना को लेकर कार्मिकों को दिया गया प्रशिक्षण

उन्होंने कहा कि 19 नवंबर को सुबह 8.00 बजे स्थानीय वीर वीरमदेव स्नातकोतर महाविद्यालय में गणना कार्य प्रारभ्भ होगा. इसलिए निर्धारित समय के पूर्व अपनी-अपनी टेबलों पर पहुंचकर ईवीएम से गणना कार्य को प्रारभ्भ करें. इसमें किसी भी स्तर पर ढ़िलाई नहीं बरतें. उन्होंने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार गणना पर्यवेक्षक और गणना सहायक सहित एसडीएमएम (सिक्योर्ड डिटेचेबल मेमोरी मॉड्यूल) के कार्मिक समन्वय के साथ इस महत्वपूर्ण कार्य को सम्पन्न करें. वहीं हमारी टिप्पणी और व्यवहार भी मौके पर पूर्णतया पारदर्शी होनी चाहिए ताकि कोई हमारी निष्पक्षता पर अंगुली नहीं उठा सकें.

पढ़ें- जालोर व भीनमाल के विभिन्न मतदान केन्द्रों पर पहुंचे दल, सुबह से होंगे निकाय चुनाव

जालोर नगर परिषद के रिटर्निग ऑफिसर चम्पालाल जीनगर ने कहा कि मतगणना के लिए 68 मतगणना अधिकारियों और कर्मचारियों को लगाया गया है. वहीं गणना के लिए 10 टेबलें लगाई गई है. पूरी मतगणना चार राउंड में की जाएगी. प्रशिक्षण में मुख्य प्रशिक्षक मुकेश सोलंकी, ईश्वर शर्मा और उम्मेदसिंह ने पॉवर पाईन्ट प्रजेटेशन के माध्यम से ईवीएम की ओर से मतगणना की सम्पूर्ण प्रक्रिया सहित आयोग के निर्देशों के तहत विभिन्न प्रपत्रों के संधारण और अद्यतन किए जाने की विस्तार से जानकारी दी.

पढ़ें- जालोर : निकाय चुनावों के चलते जालोर और भीनमाल में सूखा दिवस घोषित

प्रशिक्षण प्रभारी एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी अशोक कुमार ने उपस्थित गणना पर्यवेक्षकों और सहायकों को कहा कि गणना का अनुभव होते हुए भी प्रत्येक गणना कार्य में कोई न अन्तर होता है. इसलिए आयोग के दिशा निर्देशों की पालना करते हुए पूर्ण पारदर्शिता और शांतिपूर्वक ढंग से इस कार्य को संपन्न करवा जाए. इस अवसर पर मुख्य प्रशिक्षण मुकेश सोंलकी ने भी विस्तार से जानकारी दी. इस दौरान भीनमाल के रिटर्निग अधिकारी अवधेश मीना, तहसीलदार कालूराम सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details