राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जालोर सिरोही से तीन बार सांसद देवजी पटेल को नहीं बनाया मंत्री... समर्थकों में छाई मायूसी

भाजपा ने जालोर सिरोही लोकसभा क्षेत्र से देवजी एम पटेल को तीसरी बार उम्मीदवार बनाया था. इसके बाद पटेल के समर्थकों को लग रहा था कि एनडीए की सरकार में लगातार तीसरी बार जितने वाले देवजी पटेल को मंत्रिमंडल में जगह मिल जाएगी, लेकिन एसा कुछ नहीं हुआ.

By

Published : Jun 2, 2019, 6:40 AM IST

देवजी पटेल, सांसद

जालोर. लोकसभा चुनावों में भाजपा ने जालोर सिरोही लोकसभा क्षेत्र से देवजी एम पटेल को तीसरी बार उम्मीदवार बनाया था. इसी विश्वास पर देवजी खरे उतरे और जीत की हैट्रिक बनाई. इसके बाद पटेल के समर्थकों को लग रहा था कि एनडीए की सरकार में लगातार तीसरी बार जितने वाले देवजी पटेल को मंत्रिमंडल में जगह मिल जाएगी, लेकिन पटेल के समर्थकों का यह सपना अधूरा रह गया. मोदी के पहले मंत्रिमंडल में देवजी पटेल को जगह नहीं मिली है. जिसके कारण उनके समर्थकों के साथ जालोर सिरोही की जनता में मायूसी का आलम है. जानकारी के अनुसार इस बार जालोर सिरोही सीट से भाजपा के उम्मीदवार देवजी ने कांग्रेस प्रत्याशी रतन देवासी को 2 लाख 61 हजार वोटों से हराकर जीत की हैट्रिक बनाई थी.

जालोर सिरोही से तीन बार सांसद देवजी पटेल को नहीं बनाया मंत्री... समर्थकों में छाई मायूसी

जिसके बाद कयास लगाए जा रहे थे कि लगातार तीसरी बार जीत कर संसद में जाने वाले सांसद पटेल को मोदी सरकार के मंत्रिमंडल में जगह मिलेगी। इसके लिए बाकायदा लॉबिंग भी की गई थी। चुनाव परिणामों के दौरान मीडिया ने पटेल से मंत्री पद को लेकर सवाल किया तो वे टाल गए थे, लेकिन उनके समर्थकों को पूरी उम्मीद थी कि इस बार भाजपा की सरकार के मंत्रिमंडल में जालोर का हिस्सा होगा, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शपथ समारोह लेने वाले मंत्रियों में पटेल का नाम नहीं था. जिसके बाद उनके समर्थकों में मायूसी छाई हुई है.


20 सालों से जालोर सिरोही की सीट पर है भाजपा का कब्जा
किसी जमाने में कांग्रेस का गढ़ मानी जाने वाले जालोर सिरोही की सीट अब पिछले 20 सालों से भाजपा के कब्जे में है. 2004 के चुनावों में जालोर की सीट से सुशीला बंगारू जीती थी. जिसके बाद 2009 के लोकसभा चुनावों में देवजी पटेल पहली बार जालोर सिरोही सीट से टिकट लेकर आये, तब स्थानीय होने के कारण लोगों ने देवजी पटेल पर भरोसा जताया और जीत दिलाई. जिसके बाद 2014 में मोदी लहर में देवजी पटेल को पूरा फायदा मिला. इसके बाद 2019 के लोकसभा चुनावों में देवजी पटेल को मोदी लहर और पिछले 10 सालों में करवाये गए विकास कार्यों के कारण लोगों ने देवजी पटेल पर भरोसा जताया जीता कर हैट्रिक बनवाई है, लेकिन मोदी की सरकार में जालोर से पटेल मंत्री नहीं बन पाए.


मंत्रिमंडल के विस्तार से उम्मीद
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले मंत्रिमंडल के गठन में जालोर सिरोही सांसद देवजी पटेल का नाम नहीं है. अब देवजी पटेल के समर्थक वह जालोर सिरोही जनता को इसी सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार से उम्मीद है कि मोदी जब मंत्रिमंडल का विस्तार करेंगे तो जालोर से जीते हुए सांसद देवजी पटेल को मंत्री बनाया जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details