राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jan 6, 2021, 7:46 AM IST

ETV Bharat / state

जालोरः पालना गृह में लावारिश नवजात को छोड़कर चली गई मां, शिशु एसएनसीयू में भर्ती

जालोर जिला मुख्यालय पर मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य केंद्र के पालना गृह में सोमवार देर शाम को एक मां कड़ाके की ठंड में नवजात शिशु को छोड़ चली गई. जानकारी मिलने पर बाल कल्याण समिति ने एमसीएच सेंटर पहुंचकर नवजात शिशु के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली.

mother left the unborn child in Jalore, पालना गृह में लावारिश नवजात
पालना गृह में लावारिश नवजात को छोड़कर चली गई मां

जालोर. जिला मुख्यालय के मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य केंद्र के पालना गृह में एक मां नवजात को लावारिश छोड़ कर चली गई. घण्टी बजने के बाद चिकित्साकर्मियों ने नवजात शिशु को अस्पताल में भर्ती किया. मामले की जानकारी मिलने के बाद बाल कल्याण समिति के सदस्य भी अस्पताल पहुंचे और नवजात के स्वास्थ की जानकारी ली.

जिला मुख्यालय पर मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य केंद्र के पालना गृह में सोमवार देर शाम को एक मां कड़ाके की ठंड में नवजात शिशु को छोड़ चली गई. जानकारी मिलने पर बाल कल्याण समिति ने एमसीएच सेंटर पहुंचकर नवजात शिशु के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली. एमसीएच परिसर में पालना गृह में सोमवार देर शाम को पालना गृह की घंटी बजने पर स्टाफ ने जाकर देखा तो वहां पालने में एक शिशु रखा हुआ था. अस्पताल स्टाफ ने उसे एसएनसीयू में भर्ती कर उसका उपचार शुरू किया.

यह भी पढ़ेंःBird Flu : प्रदेश में अभी तक 625 पक्षी मरे, 29 में एवियन इन्फ्लूएंजा की पुष्टि, CM ने दिए सतर्कता बरतने के निर्देश

शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. मुकेश चौधरी ने इस बारे में बाल कल्याण समिति को सूचित किया. बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष नैनसिंह राजपुरोहित, सदस्य रमेशकुमार मेघवाल, मोड़ सिंह काबावत और तरुण सोलंकी ने एमसीएच पहुंचकर शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ मुकेश चौधरी से नवजात शिशु के स्वास्थ्य की जानकारी ली. समिति ने एमसीएच में नियोनिटिकल केयर और मदर मिल्क बैंक की उपलब्ध सुविधा को ध्यान में रखते हुए नवजात शिशु को पूर्ण स्वस्थ होने तक एसएनसीयू में भर्ती रखकर उचित उपचार के निर्देश दिए. इस मौके बाल अधिकारिता विभाग के सीडब्ल्यूसी सचिव दिलीप मेवाड़ा और छात्रावास अधीक्षक आशु सिंह शेखावत भी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details