राजस्थान

rajasthan

विशाखापट्टनम से 800 प्रवासी श्रमिकों को लेकर जालोर पहुंची स्पेशल ट्रेन

By

Published : May 18, 2020, 6:22 PM IST

राज्य सरकार द्वारा लॉकडाउन के दौरान दूसरे प्रदेशों में फंसे प्रवासी श्रमिकों को स्पेशल ट्रेनों के माध्यम से वापस घर पहुंचाया जा रहा है. इस बीच सोमवार को स्पेशल ट्रेन विशाखापट्टनम से 800 प्रवासी श्रमिकों को लेकर जालोर पहुंची है. वहीं, श्रमिकों की स्वास्थ्य परीक्षण के बाद रोडवेज की बसों से उनके घर के लिए रवाना कर दिया गया.

Jalore news, migrant labour Special train, Special train arrived in Jalore
स्पेशल ट्रेन विशाखापट्टनम से श्रमिकों को लेकर जालोर पहुंची

जालोर. जिले के हजारों लोग कोरोना से बचाव को लेकर लागू किए गए लॉकडाउन में दूसरे प्रदेशों में फंस गए थे. जिनको अब राज्य सरकार स्पेशल ट्रेनों के माध्यम से वापस घर ला रही है. इसके तहत सोमवार को स्पेशल ट्रेन विशाखापट्टनम से 800 प्रवासी श्रमिकों को लेकर जालोर पहुंची.

बता दें कि पिछले एक सप्ताह से लगातार स्पेशल ट्रेनों के माध्यम से प्रवासियों को लाने का काम तेजी से चल रहा है. सोमवार को भी दक्षिण भारत के विशाखापट्टनम से राजस्थान के प्रवासी श्रमिकों को लेकर स्पेशल ट्रेन जालोर पहुंची. इस स्पेशल ट्रेन से जालोर, सिरोही, पाली, बाड़मेर सहित आस-पास के जिलों के 800 प्रवासी श्रमिक जालोर रेलवे स्टेशन पर उतरे.

यह भी पढ़ें-आरोपी को न्यायिक अभिरक्षा या पुलिस रिमांड पर भेजने से पहले करें कोरोना टेस्ट: राजस्थान हाईकोर्ट

वहीं मारवाड़ की धरती पर पैर रखते ही प्रवासियों के चेहरों पर घर पहुंचने की खुशी नजर आई. विश्वव्यापी कोरोना महामारी के कारण लागू हुए लाॅकडाउन में जिले के हजारों लोग दक्षिण भारत फंसे हुए हैं. उन प्रवासी मजदूर द्वारा लगातार वहां से मारवाड़ लाने की मांग की जा रही थी. जिसके बाद अब राज्य सरकार ने स्पेशल ट्रेनों को शुरू किया है. बताया जा रहा है कि पिछले एक सप्ताह में जिले में करीब 10 हजार प्रवासी पहुंच चुके हैं.

मेडिकल जांच के बाद रोडवेज बसों से भेजा घर

स्पेशल ट्रेन से जालोर पहुंचे प्रवासी श्रमिकों को सोशल डिस्टेंसिंग और एडवाइजरी का पालन करते हुए रेलवे स्टेशन से रोडवेज की बसों द्वारा शाह पुंजाजी गेनाजी स्टेडियम ले जाया गया. स्टेडियम में सभी प्रवासी श्रमिकों को सोडियम हाइड्रोक्लोरोक्वीन स्प्रे से सैनिटाइज किया गया. इसके बाद स्क्रीनिंग और स्वास्थ्य परीक्षण किया गया. उसके बाद श्रमिकों का पंजीयन करने के बाद जिला प्रशासन द्वारा अल्पाहार, भोजन और पानी की बोतलें देकर विभिन्न रूटवार रोडवेज बसों के माध्यम से गंतव्य स्थानों के लिए रवाना किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details