राजस्थान

rajasthan

जालोरः नए सिरे से निकाली 10 पंचायत समितियों में प्रधानों के लिए लॉटरी, 5 सीट महिलाओं के लिए आरक्षित

By

Published : Feb 6, 2020, 7:55 PM IST

पंचायती राज चुनावों में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव के लिए आरक्षण की लॉटरी दूसरी बार निकाली गई. कोर्ट के आदेश के बाद अब नए सिरे से लॉटरी प्रक्रिया पूरी की गई. नई लॉटरी के आधार पर 10 पंचायत समितियों में 5 जगहों पर महिलाएं प्रधानी करेगी.

दूसरी बार निकाली गई लॉटरी, Second time lottery in jalore
चुनाव के लिए दूसरी बार निकाली गई लॉटरी

जालोर.जिले में पंचायती राज चुनावों में जिला परिषदऔर पंचायत समिति सदस्यों, प्रधानों के लिए एक बार लॉटरी प्रक्रिया करके आरक्षण निर्धारित कर दिया गया था. लेकिन कोर्ट की रोक के बाद फिर से आरक्षण प्रक्रिया को अपनाना पड़ा है. गुरुवार को दूसरी बार जिले की 10 पंचायत समितियों के लिए प्रधान पदों की लॉटरी प्रक्रिया हई. जो जिला कलेक्टर महेंद्र कुमार सोनी की मौजूदगी में की गई. जिसमें 2 सीट एससी, 5 सामान्य, 2 ओबीसी और 1 एसटी के खाते में गई है.

चुनाव के लिए दूसरी बार निकाली गई लॉटरी

10 में से 5 सीट पर महिलाएं करेगी प्रधानी

जिले में पहले 8 पंचायत समिति बनी हुई थी. जिसके बाद इस बार किये गए परिसीमन में बागोड़ा और सरनाऊ नई पंचायत समिति सृजित की गई. ऐसे में अब 10 पंचायत समितियों में आरक्षण प्रक्रिया के बाद 5 सीट महिलाओं के लिए आरक्षित हुई है.

ये पढ़ेंः REET-2020 की परीक्षा प्रक्रिया और सिलेबस पर निर्णय शुक्रवार को बैठक के बाद : डोटासरा

इस प्रकार है आरक्षण

जालोर पंचायत समिति में सामान्य, सायला पंचायत समिति में सामान्य महिला, आहोर समिति में ओबीसी, भीनमाल में एससी महिला, जसवंतपुरा में एससी, रानीवाड़ा में सामान्य, सांचोर में सामान्य महिला, चितलवाना में सामान्य महिला, सरनाऊ में ओबीसी महिला और बागोड़ा में एसटी की सीट आरक्षित हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details