राजस्थान

rajasthan

जालोरः विधायक नारायण सिंह देवल ने कृषि मंत्री को लिखा पत्र

By

Published : Oct 21, 2020, 8:12 PM IST

जालोर के रानीवाड़ा में बेमौसम बारिश से फसलों को हुए नुकसान को लेकर विधायक नारायण सिंह देवल ने राजस्थान सरकार के कृषि मंत्री लालचंद कटारिया को पत्र लिखा है. जिसमें उन्होंने किसानों को मुआवजा देने की मांग की है.

jalore raniwara news, rajasthan news
रानीवाड़ा के विधायक नारायण सिंह देओल ने कैबिनेट मंत्री को पत्र लिखा

रानीवाड़ा (जालोर). 18 अक्टूबर को बेमौसम हुई बरसात ने जिले में फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया था. जिसको लेकर रानीवाड़ा विधायक नारायण सिंह देवल ने बुधवार को राजस्थान सरकार के कृषि मंत्री लालचंद कटारिया को पत्र लिखकर किसानों को मुआवजा देने की मांग की है.

रानीवाड़ा के विधायक नारायण सिंह देओल ने कैबिनेट मंत्री को पत्र लिखा

कृषि मंत्री को लिखे पत्र में विधायक नारायण सिंह देवल ने बताया कि, रानीवाड़ा क्षेत्र में हुई बेमौसम बारिश से रानीवाड़ा क्षेत्र के किसानों की करोड़ों रुपए की फसलें बर्बाद हो गई हैं. जिनमें प्रमुख रूप से बाजरा, तिल, मूंग, मोठ और मूंगफली की फसलें शामिल हैं. बारिश के कारण फसलें बर्बाद होने से क्षेत्र के किसान सदमें में हैं. अगले महीने नवंबर में दीपावली और अन्य बड़े त्योहार आ रहे हैं. लेकिन बारिश रूपी प्राकृतिक आपदा ने किसानों के चेहरे से त्यौहारों की खुशी छीन ली है.

ये भी पढ़ेंःजालोर गैंगरेप: संभागीय आयुक्त ने पीड़ित परिवार को दिया हर संभव मदद का आश्वासन

ऐसे में उनकी राज्य सरकार से मांग है कि किसानों को उनकी फसलों के नुकसान का प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से तुरंत मुआवजा दिलाया जाए. साथ ही जब तक प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का मुआवजा नहीं मिलता, तब तक तात्कालिक सहायता के रूप में राज्य सरकार आपदा राहत कोष से प्रत्येक किसान को कम से कम 50 हजार रुपए प्रति बीघा के हिसाब से मुआवजा दिया जाए. ताकि, किसान भी अपने त्यौहार हंसी खुशी मना सके. इस संबंध में देवल ने स्थानीय अधिकारियों से भी दूरभाष पर वार्ता कर किसानों को जल्द से जल्द मुआजवा दिलाने के लिए निर्देशित किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details