राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

आहोर में टिड्डियों के हमले के फसलों को बचाने के लिए किसानों ने अपने स्तर पर शुरू किए जतन

जालोर के आहोर में टिड्डियों का प्रकोप इस कदर बढ़ता जा रहा है कि किसानों को आने वाले समय में फसलों के पूरी तरह खत्म होने का डर सता रहा है. इस समस्या से बचने के लिए आहोर क्षेत्र के किसानों ने तरकीब निकालकर अपने स्तर पर टिड्डियों को भगाने के प्रयास शुरू कर दिए हैं.

By

Published : Jan 6, 2020, 5:10 AM IST

राजस्थान में टिड्डियों का प्रकोप, जालोर ताजा हिंदी खबर, jalore latest hindi news, rajasthan news, locust team in jalore, jalore loctus news, राजस्थान टिड्डी खबर
टिड्डी दल के पहुंचने की संभावना से पहले ही किसानों ने फसलों के बचाव के लिए अपने स्तर पर कर रखी है तैयारियां

आहोर (जालोर). जिले में इन दिनों टिड्डी दल का प्रकोप बना होने के कारण पूरे जिले में किसान चिंतित हैं. टिड्डियों ने किसानों की मेहनत पर पानी फेर दिया है, लेकिन टिड्डियों के हमले का सिलसिला अभी थमा नहीं है. जिले के अन्य स्थानों पर आगे भी काफी हद तक फसलों का नुकसान होने की आशंका है.

टिड्डी दल के पहुंचने की संभावना से पहले ही किसानों ने फसलों के बचाव के लिए अपने स्तर पर कर रखी है तैयारियां

आहोर क्षेत्र के भाद्राजून, घाणा, बरवां, किशनगढ़, मोहिवाड़ा समेत कई गांवों के किसानों को टिड्डी हमलों का अंदेशा आगे भी सता रहा है. जिसके चलते घाणा गांव के कई किसानों ने टिड्डी के हमले से बचाव के लिए उन्होंने पहले से ही कमर कस ली हैं. किसानों ने फसलों के बचाव के लिए पूर्व तैयारी कर ली है. जिसमें रासायनिक दवाओं, धुएं के लिए ईंधन, टायर आदि सामग्रियों का संग्रह किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें- जालोरः रानीवाड़ा में टिड्डी दल का हमला, नष्ट करने में जुटा प्रशासन

इस प्रकार के जतन को देखते हुए यह अंदेशा लगाया जा सकता है कि किस प्रकार टिड्डी दल के प्रकोप से किसान डरा हुआ है. भाद्राजून पटवार मंडल के पटवारी बुद्धाराम विश्नोई ने बताया कि टिड्डी दल के हमले से बचाव के लिए ट्रैक्टरों के ऊपर टंकी लगा कर रासायनिक दवाओं को रखा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details