राजस्थान

rajasthan

जालोरः आहोर के कुआरड़ा गांव के तालाब में मिले सदियों पुराने सिक्के, पुरातत्व विभाग करेगा जांच

By

Published : Jan 27, 2021, 8:00 PM IST

जालोर जिले के आहोर उपखंड क्षेत्र के कुआरड़ा गांव में सदियों पुराने सिक्के मिले हैं. जिसके बाद प्रशासन मौके पर पहुंचा और खुदाई रुकवा कर तालाब के आस-पास पुलिस के जवान तैनात किए. सिक्कों पर जिस प्रकार से भाषा अंकित की हुई है, वह सदियों पुरानी लग रही है. ऐसे में अब इन सिक्कों की जांच के लिए प्रशासन ने पुरातत्व विभाग को सूचित किया है.

आहोर में मिले पुराने सिक्के, Old coins found in Ahor
गांव के तालाब में मिले सदियों पुराने सिक्के

आहोर (जालोर). जालोर जिले के आहोर उपखंड क्षेत्र के कुआरड़ा गांव में सदियों पुराने सिक्के मिले हैं. घटना की जानकारी के बाद भारी संख्या में ग्रामीण तालाब पहुंचे और खुदाई शुरू कर दी. जिसके बाद प्रशासन मौके पर पहुंचा और खुदाई रुकवा कर तालाब के आस-पास पुलिस के जवान तैनात किए.

कुआरड़ा गांव के तालाब में मिले सदियों पुराने सिक्के

जानकारी के मुताबिक 26 जनवरी की शाम को कुवारडा गांव के तालाब में मनरेगा के तहत खुदाई हो रखी थी. शाम को बच्चे क्रिकेट खेल रहे थे. इस दौरान बॉल ढूंढते वक्त सोने के रंग के कुछ सिक्के बच्चों को मिल गए. उसके बाद यह बात पूरे गांव में फैल गई.

पढ़ेंःफतेहपुर में ट्रोला और कार में जबरदस्त टक्कर, 1 की मौत, 3 घायल

कई लोग तालाब के पास सिक्के ढूंढने लग गए. बताया जा रहा है कई लोगों को 500 से अधिक सिक्के मिले भी. बुधवार सुबह जानकारी मिलते ही पुलिस और प्रशासन टीम मौके पर पहुंची. पुरातत्व विभाग को भी सूचित किया गया है. तालाब पर सिपाही भी सुरक्षा के लिए लगाए गए हैं.

सदियों पुराने सिक्के

सदियों पुराने सिक्के होने की आशंकाः

सिक्कों पर जिस प्रकार से भाषा अंकित की हुई है, वह सदियों पुरानी लग रही है. ऐसे में अब इन सिक्कों की जांच के लिए प्रशासन ने पुरातत्व विभाग को सूचित किया है. पुरातत्व विभाग ही उनकी जांच करके पता लगा पाएगा कि ये सिक्के कितने पुराने हैं

ABOUT THE AUTHOR

...view details