राजस्थान

rajasthan

नरेगा तकनीकी सहायकों ने गहलोत सरकार के लिए किया सद्बुद्धि यज्ञ

By

Published : Feb 22, 2021, 4:00 PM IST

दौसा में महात्मा गांधी नरेगा कनिष्ठ तकनीकी सहायकों ने पंचायत समिति में सद्बुद्धि यज्ञ हवन किया. इस दौरान उन्होंने गहलोत सरकार को सद्बुद्धि दिलाने की मांग की.

नरेगा तकनीकी सहायकों ने किया सद्बुद्धि यज्ञ, NREGA technical assistants do goodwill yajna
नरेगा तकनीकी सहायकों ने किया सद्बुद्धि यज्ञ

दौसा. लंबे समय से अपनी मांगों को लेकर संघर्षरत महात्मा गांधी नरेगा कनिष्ठ तकनीकी सहायकों ने गहलोत सरकार को सद्बुद्धि दिलाने की मांग को लेकर पंचायत समिति में सद्बुद्धि यज्ञ हवन किया. इस दौरान उन्होंने गहलोत सरकार को सद्बुद्धि दिलाने की मांग की.

पढ़ेंःपुडुचेरी सियासी घटनाक्रम पर लोढ़ा का ट्वीट, कहा- मोटा भाई की पूरी तैयारी, अगली महाराष्ट्र की बारी

महात्मा गांधी नरेगा कार्मिक संघ राजस्थान के बैनर तले नरेगा तकनीकी कनिष्ठ सहायकों ने गहलोत सरकार के नाम सद्बुद्धि हवन करते हुए सरकार की ओर से पूर्व में किए गए उनके लिखित समझौते को लागू करवाने की मांग की.

नरेगा तकनीकी सहायकों ने किया सद्बुद्धि यज्ञ

तकनीकी सहायक संघ के प्रदेश अध्यक्ष दिनेश मीणा ने बताया कि पिछले 10 - 12 वर्षों से संविदा पर लगे तकनीकी सहायक अपनी विभिन्न मांगों को लेकर सरकार से संघर्ष करते आ रहे हैं और पूर्व में सरकार ने लिखित में आश्वासन भी दिया था, लेकिन सरकार की ओर से अभी तक भी तकनीकी सहायकों की लिखित में दिए आश्वासन को अमलीजामा नहीं पहनाया गया.

उसके बावजूद 2019 में फिर से तकनीकी सहायकों की भर्ती निकाली गई और अब एक बार फिर से तकनीकी सहायकों के लिए संविदा कर्मियों के बेस पर लगाया जा रहा है. ऐसे में पिछले 10- 12 वर्षों से संघर्षरत सैकड़ों लोग संविदा में उलझे हुए हैं, सरकार उन्हें स्थाई नौकरी प्रदान नहीं कर रही और फिर से इस संविधान नामक बीमारी के रूप में युवाओं का भविष्य खराब कर रही है.

पढ़ेंःजयपुर में जलती कार से लोगों की जान बचाने वालों के खिलाफ पुलिस ने दर्ज किया राज कार्य में बाधा का मुकदमा

ऐसे में पूर्व में किए गए समझौतों को अविलंब लागू करने का आदेश जारी करने महा नरेगा कर्मियों का मानदेय नियोजन के लिए जो कमेटी गठित की गई थी, उसकी रिपोर्ट को लागू करने और ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग में कनिष्ठ अभियंताओं के स्वीकृत पद थे उन्हें स्थाई रूप से भरने सहित अपनी विभिन्न मांगों को लेकर पंचायत समिति में सद्बुद्धि यज्ञ किया. इस दौरान सरकार को चेतावनी भी दी कि लंबे समय के संघर्ष के बाद भी सरकार तकनीकी सहायकों की सुनवाई नहीं कर रही है. जिसके चलते मंगलवार को मेहंदीपुर बालाजी से सभी तकनीकी सहायक जयपुर विधानसभा के लिए कूच करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details