राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जालोर के खेतों में टिड्डी ने फसलों को कर दिया बर्बाद, प्रशासन नहीं कर पा रहा नियंत्रण

जालोर जिले में इन दिनों टिड्डियों ने भारी तबाह मचा रखी है. जिले के नेहड़ क्षेत्र में 15 दिन पहले अचानक टिड्डियों ने धावा बोला था. उसके बाद वापस 24 दिसंबर को टिड्डी ने वापस नेहड़ के रास्ते जालोर में प्रवेश कर रबी की फसलों को नुकसान पहुंचाते हुए गुजरात की तरफ बढ़ गई. लेकिन गुरुवार को अचानक गुजरात से टिड्डी का बड़ा दल वापस लौट आया है. अब यह टिड्डी का दल सांचोर व चितलवाना उपखण्ड में भारी तबाही मचा रहा है. लेकिन प्रशासन इस पर कोई कंट्रोल नहीं कर पा रहा है.

By

Published : Dec 29, 2019, 2:49 AM IST

Locusts ate crops standing in Jalore fields, Locusts ate crops in jalore, farmer problem in jalore, जालोर न्यूज, जालोर में टिड्डी खा गई फसलें
जालोर में टिड्डी के हमले से रबी की फसलें हुई चौपट

जालोर. बाड़मेर जिले से नेहड़ क्षेत्र के रास्ते जालोर जिले में घुसी टिड्डी पर प्रशासन के लाख उपाय के बावजूद यह जिले के 3 उपखंड क्षेत्र में फैल गई है और रबी की फसल में भारी तबाही मचा रही है. किसानों की आंखों के सामने टिड्डी का झुंड रबी की फसल को चंद मिनटों में ही नष्ट कर रहा है. जिसके कारण कई किसान बेहाल है. वहीं कई जगह लाखों रुपए कर्ज लेकर बोई रबी की फसल को बर्बाद होते देखकर किसान खुद का आपा खो रहे हैं.

जालोर में टिड्डी के हमले से रबी की फसलें हुई चौपट

सांचोर उपखण्ड क्षेत्र में एक किसान ने टिड्डी को खेत से उड़ाने की कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हो सका तो अपने ही घर में आग लगा दी थी. घर जलता देख कर आसपास के लोग भी दौड़ कर पहुंचे और दमकल वाहन को बुलाकर आग पर काबू पाया. इन सबके बावजूद प्रशासन टिड्डी पर नियंत्रण नहीं कर पा रहा है.

टिड्डी पर नियंत्रण करना संभव नहीं

टिड्डी बाड़मेर जिले से फसल को बर्बाद करती हुई जालोर जिले में प्रवेश कर गई. उस समय नेहड़ क्षेत्र में टिड्डी का पड़ाव मीठा खागला में था. तब कृषि विभाग के अधिकारियों ने टिड्डी नियंत्रण दल के अधिकारियों को अवगत करवाकर दवाई छिड़काव की कोशिश की थी. लेकिन, कंटीली झाड़ियां ज्यादा होने के कारण टिड्डी पर नियंत्रण नहीं हो सका. उसके बाद टिड्डी एक बार तो गुजरात की तरफ चली गई. बाद में हवा का रुख बदला तो गुजरात से वापस सांचोर की तरफ आ गई.

यह भी पढ़ें : गुजरात से सांचोर की तरफ वापस लौटा टिड्डी दल, रबी की फसल को कर रहा बर्बाद

अब सांचोर, चितलवाना व रानीवाड़ा उपखण्ड के गांवों में फैल गई. यह क्षेत्र पूरा रहवासी व पशुपालन का है. ऐसे में जहरीली दवाई का ज्यादा छिड़काव भी नहीं किया जा सकता. प्रशासन इसमें रिस्क लेकर जहरीली दवाई का छिड़काव करवाता है तो जनहानि या बड़े स्तर पर पशु-पक्षी इस जहरीली दवा के चपेट में आ सकते है. जिसके कारण अब प्रशासन बेबस होकर देख रहा है और टिड्डी किसानों के रबी की फसल बर्बाद कर रही है.

मंत्री, सांसद व कलेक्टर ने किया दौरा

टिड्डी प्रभावित क्षेत्र का वन एवं पर्यावरण मंत्री सुखराम बिश्नोई से लेकर कलेक्टर महेंद्र कुमार सोनी व सांसद देवजी पटेल ने दौरा कर टिड्डी पर नियंत्रण का किसानों को आश्वासन जरूर दिया है, लेकिन कोई ठोस कार्रवाई अब तक नहीं हो पाई है. जिसके कारण किसान आक्रोशित है. किसानों का आरोप है कि विभाग द्वारा शुरुआत से ही भारी लापरवाही बरती गई. जिसके कारण आज किसानों की यह स्थिति हो रही है.

रात को पहुंचे सांसद और कार्रवाई के दिए निर्देश

टिड्डी के पड़ाव की जानकारी मिलने के बाद प्रशासन के आलाधिकारी मौके पर पहुंचे. इस दौरान किसानों ने एसडीएम का घेराव कर लिया. वहीं इसी वक्त टिड्डी के ठहराव की सूचना पर जालोर-सिरोही सांसद देवजी पटेल भी पहुंचे और किसानों के साथ समझाइश कर टिड्डी पर नियंत्रण कराने का आश्वासन दिया.

रानीवाड़ा विधायक ने की सीएम से मुलाकात

टिड्डी के रानीवाड़ा क्षेत्र में प्रवेश की सूचना पर रानीवाड़ा विधायक नारायण सिंह देवल ने आज मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मुलाकात कर प्रभावित क्षेत्र में टिड्डी पर नियंत्रण के लिए एयर स्प्रे कराने की मांग की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details