राजस्थान

rajasthan

By

Published : Dec 23, 2019, 11:10 PM IST

ETV Bharat / state

जालोरः टिड्डी नियंत्रण में प्रशासन पूरी तरह फेल, हजारों हेक्टेयर में बर्बाद की फसल

टिड्डी नियंत्रण में सरकार और टिड्डी नियंत्रण विभाग विफल नजर आ रहा है. जालोर के सीमावर्ती बेड़िया गांव में दोपहर को टिड्डी का बड़ा झुंड पहुंचा. टिड्डी ने हजारों हेक्टेयर में बोई रबी फसल को बर्बाद कर दिया. वहीं, कई जगहों में टिड्डी से बचाव के लिए किसानों ने अपने स्तर पर उपाय भी किए, लेकिन किसान नाकाम रहे.

जालोर में टिड्डी का हमला , Grasshopper attack in jalore
जालोर में टिड्डी का हमला

जालोर. टिड्डी नियंत्रण में सरकार और टिड्डी नियंत्रण विभाग विफल नजर आ रहा है. एक सप्ताह में दूसरी बार टिड्डी ने जालोर के गांवों में पहुंच गई. बता दें कि सोमवार को टिड्डी ने हजारों हेक्टेयर में बोई रबी फसल को बर्बाद कर दिया. वहीं, कई जगहों में टिड्डी से बचाव के लिए किसानों ने अपने स्तर पर उपाय भी किए, लेकिन किसान नाकाम रहे.

जालोर में टिड्डी का हमला

बता दें कि सोमवार को एक बार फिर टिड्डी ने जालोर के गांवों में धावा बोल दिया. जालोर के सीमावर्ती बेड़िया गांव में दोपहर को टिड्डी का बड़ा झुंड पहुंचा था, उसके बाद यह दल आगे के गांवों में बढ़ता गया और जिस गांव से गुजरा वहां पर रबी की फसल को बर्बाद कर दिया.

पढ़ें- रबी की ढाई लाख हेक्टेयर फसल पर मंडरा रहा है टिड्डियों के हमले का खतरा, प्रशासन के पास नहीं संसाधन

वहीं, टिड्डी के हमले की जानकारी मिलने पर ईटीवी भारत की टीम जिला मुख्यालय से 200 किमी दूर खेजड़ियाली, बेड़िया, मीठा खागला, सुन्थड़ी गांव में जायजा लेने के लिए पहुंची तो हालात बेकाबू नजर आए. टिड्डी नियंत्रण करने वाले अधिकारी नदारद थे, जबकि किसान खुद अपने स्तर पर खेतों में फसल को टिड्डी से बचाने का प्रयास कर रहे थे. कई जगहों पर किसानों ने धुंआ करके फसल को बचाते नजर आए. वहीं, देर रात करीब 9 बजे तक टिड्डी नियंत्रण को लेकर प्रशासन की ओर से कोई कदम नहीं उठाया गया.

10 किमी में फैली है टिड्डी, नियंत्रण को लेकर प्रशासन के पास नाकाफी इंतजाम

जिले के सीमावर्ती गांवों में टिड्डी दल करीब 10 किमी के दायरे में फैला हुआ है, जिस पर प्रशासन अब मंगलवार से काबू पाने का प्रयास शुरू करेगा. लेकिन अगर पूरी तरह से टिड्डी पर मंगलवार को नियंत्रण नहीं किया गया तो हालात ज्यादा खराब हो सकते हैं. वहीं, किसानों का आरोप है कि प्रशासन टिड्डी नियंत्रण को लेकर गंभीर नहीं है.

फसल बर्बाद होते देख बेसुध हो गए किसान

रबी की फसल पर टिड्डी के हमले को देख कर कई किसानों ने पूरे परिवार को फसल बचाने के लिए लगा दिया. छोटे बच्चों से लेकर बड़ों तक ने हाथ में थाली और लोहे का डिब्बा लेकर टिड्डी को खेत से भगाने की कोशिश की, लेकिन लाखों की तादाद में टिड्डी होने के कारण किसानों की फसल पूरी बर्बाद करके चली गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details