राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जालोरः रानीवाड़ा में टिड्डी दल का हमला, नष्ट करने में जुटा प्रशासन

जालोर के रानीवाड़ा में पांच दिनों से टिड्डी दल ने डेरा जमाए रखा है. जिसके बाद रानीवाड़ा प्रशासन भी टिड्डी दल को नष्ट करने में पूरी तरह से लगा हुआ है. उपखंड अधिकारी ने बताया कि टिड्डी दल का रात्रि पड़ाव पहाड़ों में होने से वहां पर ट्रैक्टर या फिर अन्य वाहन नहीं चढ़ पाते है. लेकिन किसानों के सहयोग से लगातार टिड्डी दल को नष्ट करने में रानीवाड़ा प्रशासन जुटा हुआ है.

By

Published : Jan 4, 2020, 10:15 PM IST

जालोर के रानीवाड़ा की खबर,  News of Jalore's Raniwara , रानीवाड़ा में टिड्डी का हमला,  Grasshopper attack in raniwada
रानीवाड़ा में टिड्डी दल का हमला

रानीवाड़ा (जालोर). रानीवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में पिछले पांच दिनों से टिड्डी दल ने डेरा जमाए रखा है. टिड्डी दल रानीवाड़ा क्षेत्र के अलग-अलग जगहों पर रात्रि पड़ाव कर सुबह किसानों के खेतों में खड़ी फसलों को चौपट कर रही है. वहीं रानीवाड़ा प्रशासन भी टिड्डी दल को नष्ट करने में पूरी तरह से लगा हुआ है.

रानीवाड़ा में टिड्डी दल का हमला

उपखंड अधिकारी प्रकाश चंद्र अग्रवाल ने बताया कि टिड्डी दल पर कीटनाशक दवाइयों का सप्रे किसानों के सहयोग से किया जा रहा है. इससे काफी हद तक टिड्डी नष्ट भी हो रही है. लेकिन टिड्डियों की संख्या लगातार बढ़ती भी जा रही है. पहले दिन टिड्डी दल ने दहीपुर गांव में हमला किया था. जिसके बाद काफी हद तक टिड्डियों को नष्ट किया गया मगर दूसरे दिन सांचोर से दूसरा टिड्डी दल रानीवाड़ा में आ गया. जिसको नष्ट करने में प्रशासन को बड़ी मशक्कत करनी पड़ी. उपखंड अधिकारी ने बताया कि टिड्डी दल का रात्रि पड़ाव पहाड़ों में होने से वहां पर ट्रैक्टर या फिर अन्य वाहन नहीं चढ़ पाते है. जिससे टिड्डी दल को नष्ट करने में बड़ी मुश्किलें आ रही है. लेकिन किसानों के सहयोग से लगातार टिड्डी दल को नष्ट करने में रानीवाड़ा प्रशासन जुटा हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details