राजस्थान

rajasthan

By

Published : Apr 5, 2020, 9:24 PM IST

ETV Bharat / state

जालोरः लॉकडाउन की पालना का अनूठा तरीका, बेवजह घूम रहे लोगों से पुलिस ने करवाया 'श्रम दान'

जालोर के भीनमाल में पुलिस और प्रशासन ने लॉकडाउन का पालन करवाने के लिए एक खास तरीका निकाला है. शहर में अनावश्यक घूम रहें लोगों को पकड़कर उनसे श्रम दान करवाया जा रहा है. ऐसे में बाहर घूमने वालों की संख्या में कमी आई है. वहीं जिले में अब तक एक भी कोरोना पॉजिटिव नहीं पाया गया है.

लॉकडाउन के उलंघन पर श्रम दान, Labor donation on lockdown violation
लॉकडाउन के उलंघन पर करना पड़ेगा श्रम दान

भीनमाल (जालोर).लॉकडाउन को लेकर प्रशासन कई तरह के हथकंडे अपना रही है. बार-बार बाहर घूमने वाले लापरवाह लोगों को काबू करने के लिए पुलिस और प्रशासन की ओर से कई तरीके आजमाने पढ़ रहे हैं. भीनमाल में पुलिस प्रशासन अनुठा तरीका अपना रहा है. उपखंड मुख्यालय पर शहर में बिना काम से बाहर घूमने वालों को पकड़ कर श्रम दान करवा रही है. यह तरीका अनोखा है और काफी असर कर रहा है.

लॉकडाउन के उलंघन पर करना पड़ेगा श्रम दान

जानकारी के अनुसार शहर में अनावश्यक घूमते पाए जाने पर लोगो को डॉक्टर अंबेडकर छात्रावास लेकर जाया जा रहा है. जिसे आइसोलेट केंद्र बनाया गया है. वहां इन लोगों से बाहर बने मैदान में श्रम दान करवाया जा रहा है. जिससे लोग दूसरी बार बाहर निकलने से परहेज कर रहे हैं.

ये पढ़ेंःSPECIAL: भूख-प्यास और लाचारी ने इस परिवार को 1000 किमी पैदल चलने को किया मजबूर

श्रम दान के बाद घुमक्कड़ों में आई कमी

प्रशासन की ओर से जब से श्रमदान का तरीका अपनाया है. उसके बाद बेवजह बाहर घूमने वाले लोगों की संख्या कम हो गई है. जानकारी के अनुसार भीनमाल शहर में बार-बार बाहर घूमने वाले लापरवाह लोग अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे थे. जिसके बाद प्रशासन ने श्रम दान का अनोखा तरीका आजमाया जिसके बाद लापरवाह लोग की संख्या में काफी हद तक पाबंदी लग गई है.

जिले का कोरोना अपडेट

जिले में अब तक कोरोना से एक भी व्यक्ति संक्रमित नहीं पाया गया है, विभाग की ओर से अब तक कुल 112 सैम्पल जांच के लिए गए. इनमें से 111 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है. वहीम रविवार को एक सैम्पल जांच के लिए भिजवाया गया है. चिकित्साकर्मी घर-घर जाकर स्क्रीनिंग कर लोगों को जागरूक कर रहे हैं. मंगलवार को 539 टीमों ने सर्वे किया और जिले में अब तक 2,04,230 घरों के 6 लाख से अधिक सदस्यों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है.

ये पढ़ेंःस्पेशल: कभी ट्रक पर चढ़ा तो कभी पैदल नापी सड़क, 1800 किमी चलकर पहुंचा अपने घर

सीएमएचओ ने की अपील

सीएमएचओ डॉ. गजेन्द्रसिह देवल ने आमजन से अपील की है कि, अफवाहों पर ध्यान नहीं दें. कोरोना संबधित किसी भी प्रकार की भ्रामक सूचनाओं का प्रसार न करें. अफवाहों के कारण आमजन में भयावह स्थिति पैदा हो जाती है, यह अपराध की श्रेणी में आता है. अफवाहों से भ्रमित होने की आवश्यकता नहीं है. कोरोना को हराने में प्रशासन और चिकित्सा विभाग का सहयोग करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details