राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जालोरः बैंक से कर्ज के पैसे नहीं मिलने से परेशान किसानों ने दी आंदोलन की चेतावनी

जालोर जिले के सायला उपखण्ड क्षेत्र के सिराणा गांव में ग्रांम सेवा सहकारी समिति में किसानों को कर्ज के पैसे नहीं मिलने के कारण किसान परेशान हैं. जिसके चलते बुधवार को किसानों ने जालोर कलेक्टर को ज्ञापन देकर आंदोलन की चेतावनी दी.

By

Published : Jan 22, 2020, 11:18 PM IST

distressed farmers warn of agitation, किसानों ने दी आंदोलन की चेतावनी
पैसे नहीं मिलने से परेशान किसानों ने दी आंदोलन की चेतावनी

जालोर. जिले के सायला क्षेत्र के सिराणा गांव में स्थित ग्रांम सेवा सहकारी समिति की बैंक लिमिट घटाकर 10 लाख से 2 लाख करने के कारण सैकड़ों किसान परेशान हो रहे हैं. जिसके चलते बुधवार को किसानों ने कलेक्टर महेंद्र कुमार सोनी को ज्ञापन देकर सोसायटी की लिमिट बढ़ाने और कार्यरत व्यवस्थापक द्वारा लापरवाही बरतने की जांच कर कार्रवाई करने की मांग की है.

पैसे नहीं मिलने से परेशान किसानों ने दी आंदोलन की चेतावनी

ज्ञापन में बताया कि सिराणा गांव में ग्रांम सेवा सहकारी समिति बनी हुई है. इससे सिराणा, तेजा की बेरी और डाबली ग्राम पंचायत जुड़ी हुई है. इन तीनों ग्रांम पंचायतों के करीबन एक हजार से ज्यादा किसानों के खाते में पैसे नहीं है. अभी रबी की फसल के लोन की सीजन चल रही है. ऐसे में किसान अपने लोन की राशि लेने के लिए पिछले 15 दिन से ग्रांम सेवा सहकारी समिति के चक्कर लगा रहे है, लेकिन सोसायटी से किसानों को पैसे नहीं दिए जा रहे है.

उन्होंने बताया कि पहले बैंक से इस सोसायटी को प्रतिदिन 10 लाख रुपये दिए जाते थे. जिसके कारण किसानों को समय पर पैसा मिल जाता था, लेकिन करीबन 15 दिन पहले जालोर सेंट्रल कॉपरेटिव बैंक से आदेश जारी करके 10 लाख से घटाकर लिमिट 2 लाख कर दी है. जिसके बाद अब प्रतिदिन 100 से ज्यादा किसान पैसे लेने के लिए चक्कर काट रहे है. लेकिन उन्हें पैसे नहीं मिल पा रहे है.

पढ़ेंः पंचायत चुनाव 2020ः खण्डेला की ग्राम पंचायतों का चुनावी रिपोर्ट

ऐसे में किसानों ने कलेक्टर से सोसायटी की लिमिट बढ़ाने और व्यवस्थापक के खिलाफ जांच कर कार्रवाई की मांग की है. साथ ही यह भी चेतावनी दी कि अगर लिमिट नहीं बढ़ाई गई तो बड़े स्तर पर आंदोलन किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details