राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

नर्मदा की अनुपयोगी जमीन पर वन विभाग बनाएगा स्मृति वन, CM गहलोत ने की जमीन आवंटित

जालोर के सांचौर उपखंड मुख्यालय के नर्मदा कॉलोनी में अनुपयोगी करीब 5.93 हेक्टेयर जमीन में अब वन विभाग स्मृति वन बनाएगा. इसके लिए ये जमीन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने नर्मदा से लेकर वन विभाग को आवंटित कर दी है. स्मृति वन निर्माण के लिए उस जमीन की साफ-सफाई का कार्य भी शुरू हो गया है.

By

Published : Jun 27, 2020, 7:14 PM IST

Smriti van in Sanchore, Sanchore Smriti van News
नर्मदा की अनुपयोगी जमीन पर वन विभाग बनाएगा स्मृति वन

जालोर. जिले का पहला स्मृति वन सांचौर में बनेगा. इसके लिए सांचौर उपखंड मुख्यालय पर नर्मदा नहर परियोजना के लिए आवंटित की गई जमीन में से अनुपयोगी करीब 5.93 हेक्टेयर जमीन पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंजूरी देते हुए उक्त जमीन को नर्मदा विभाग से वन विभाग को हस्तांतरित कर दी है. ऐसे में यह जिले के लिए बड़ी उपलब्धि है. इससे पर्यटन स्थल जैसा बनने से पर्यटकों की आवाजाही बढ़ेगी. वहीं सांचौर शहर के लोगों को भी फायदा होगा.

नर्मदा की अनुपयोगी जमीन पर वन विभाग बनाएगा स्मृति वन

सांचौर विधायक और वन एवं पर्यावरण मंत्री सुखराम बिश्नोई ने इस अनुपयोगी जमीन पर वन स्मृति बनाने के लिए मुख्यमंत्री गहलोत को प्रस्ताव भेजा था. ऐसे में मुख्यमंत्री ने इस प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए नर्मदा विभाग की जमीन को वन विभाग को हस्तांतरित कर दी है. जिसके बाद अब सांचौर नगर पालिका की ओर से उक्त जमीन की साफ सफाई का कार्य शुरू कर दिया गया है. जिसके बाद सांचौर शहर के प्रमुख लोगों के सुझाव लेकर डीपीआर बनाकर जल्द कार्य शुरू करवाया जाएगा.

पढ़ें-बूंदी से मोक्ष कलश बस रवाना, परिजन कर सकेंगे मृतकों की अस्थियों का विसर्जन

वन व पर्यावरण मंत्री सुखराम बिश्नोई ने बताया कि मुख्यमंत्री की स्वीकृति के बाद अब वन विभाग की ओर से सांचौर शहर में बेहतर पार्क के रूप में स्मृति वन को विकसित किया जाएगा. इसके लिए डीपीआर बनाने के निर्देश दे दिए गए हैं. इसके कार्य में बजट की किसी प्रकार की कमी नहीं आने दी जाएगी. इस स्मृति वन के विकसित होने के बाद शहर के लोगों को शुद्ध ऑक्सीजन मिल सकेगी. इसके अलावा अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा. जिसका सांचौर शहर के लोगों को फायदा मिलेगा.

ऐसा बनाया जाएगा स्मृति वन

राज्य सरकार की ओर से वन विभाग के मार्फत स्मृति वन तैयार किया जाएगा. जिसमें लम्बी हाइट वाले अलग-अलग किस्म के पौधे लगाए जाएंगे. पैदल वॉक करने के लिए ट्रैक बनाया जाएगा. एकांतवास के लिए हट बनेगी. छोटे बच्चों के लिए झूले, जिम, योगा सेंटर, तालाब में बोटिंग, सुंदर लैंडस्केप, पर्यावरण शिक्षा, मनोरंजन व पिकनिक मनाने के लिए उपयुक्त स्थान बनाए जाएंगे. इसके अलावा बैठने के लिए अलग-अलग सीटें रखी जाएंगी. जिससे घूमने वाले लोगों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा. जन सहयोग भी लिया जाएगा.

पढ़ें-जालोर: पिकअप के टक्कर से युवक की मौत, नाराज लोगों ने किया प्रदर्शन, आरोपी गिरफ्तार

मंत्री सुखराम बिश्नोई ने बताया कि इस स्मृति वन के निर्माण के लिए राज्य सरकार के साथ शहर के भामाशाहों का सहयोग भी लिया जाएगा. सभी के सहयोग से सांचौर शहर में बेहतरीन पार्क तैयार किया जाएगा. हालांकि अभी शहर में कुछ जगह छोटे उद्यान हैं, लेकिन विकसित नहीं हैं. पिछले कई सालों से पार्क बनाने की मांग उठ रही थी. ऐसे में यह यह स्मृति वन पहला ऐसा उद्यान होगा जो आम नागरिकों के लिए खुला रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details