राजस्थान

rajasthan

जालोरः किसानों का सरकार से निवेदन, टिड्डी प्रभावित फसलों का जल्द दें मुआवजा

By

Published : Jan 16, 2020, 11:02 PM IST

जिले में पिछले महीने आई टिड्डी ने लाखों हेक्टेयर रबी की फसल को बर्बाद कर दिया. जिसके बाद अब किसान सरकार से मुआवजे की मांग मार रहे हैं. लेकिन अभी तक सरकार की तरफ से मुआवजे को लेकर कोई कदम नहीं उठाया गया है. ऐसे में किसानों ने कहा है कि अगर सरकार कुछ नही करेगी तो किसानों को मजबूरी में आकर आत्महत्या जैसे कदम उठाने पड़ेगे.

जालोर में टिड्डी, Grasshoppers in jalore , किसानों ने सौंपा ज्ञापन,  Farmers submitted memorandum
किसानों ने सौंपा उपखण्ड अधिकारी को ज्ञापन

जालोर.भारतीय किसान संघ के तत्वावधान में सांचोर और चितलवाना क्षेत्र के सैंकड़ों किसानों ने गुरुवार को सांचोर उपखण्ड अधिकारी को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नाम ज्ञापन सौंपा. ज्ञापन सौप कर टिड्डी प्रभावित किसानों को जल्द से जल्द मुआवजा दिलवाने की मांग की.

किसानों ने सौंपा उपखण्ड अधिकारी को ज्ञापन

किसानों ने बताया कि पिछले महीने टिड्डियों ने जिले के करीबन 250 से ज्यादा गांवों में रबी की फसल को नुकसान पहुंचाया. जिसमें खासकर जीरा, अरंडी, इसबगोल, सरसों, तारामीरा सहित अन्य फसलों को पूरी तरह बर्बाद कर दिया. उस समय प्रशासन ने किसानों से फसलों का प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमा करवाने की अपील की थी. उसके बाद क्षेत्र के किसानों ने हजारों की तादाद में फसलों का बीमा भी करवा लिया. लेकिन अभी तक किसानों को एक भी पैसे की राहत नहीं मिली है. किसानों ने आरोप लगाया कि हर जगह किसानों को लूटा जा रहा है.

पढ़ेंःजालोर: पंचायती राज चुनाव को लेकर पुलिस ने किया फ्लैग मार्च

किसानों से फसलों का बीमा करवाने की बात कहीं गई, लेकिन अभी तक बीमा कंपनी ने किसानों को एक भी पैसे की मदद नहीं की है. किसानों ने बताया कि राज्य सरकार किसानों को सीधा मुआवजा दे, नहीं तो किसानों को मजबूरी में आत्महत्या जैसे कदम उठाने पड़ेंगे. किसानों ने बताया कि किसानों ने बैंकों या सेठ साहूकारों से कर्ज लेकर रबी की फसल की बुवाई की थी. लेकिन टिड्डी ने रबी की फसल को बर्बाद कर दिया. अब सरकार या बीमा कंपनी की तरफ से भी किसी प्रकार की कोई सहायता नहीं की जा रही है. ऐसे में किसानों को चिंता सता रहा है कि सेठ साहूकारों और बैंकों से लिया हुआ कर्ज कैसे चुकाएंगे.

पढ़ेंः भाद्राजून में मंडल स्तर पर CAA समर्थन को लेकर भाजपा की बैठक

भारतीय किसान संघ के तत्वावधान में आयोजित धरना प्रदर्शन में किसानों ने बताया कि टिड्डी प्रभावित क्षेत्र का जायजा लेने आये मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने स्पेशल गिरदावरी की घोषणा की थी. उस समय किसानों को उम्मीद जगी थी कि जो नुकसान हुआ है उसकी भरपाई हो जाएगी. लेकिन अभी तक पटवारियों की ओर से किसानों के खेतों में जाकर गिरदावरी नहीं की है. जिसके कारण किसानों को संदेह है कि फसल का बीमा करवा रखा है, लेकिन गिरदावरी के अभाव में क्लेम को लेकर परेशानी हो सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details