राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

रानीवाड़ा में बारिश और अंधड़ से बाजरे की फसल जमींदोज, किसान चिंतित

जालोर के रानीवाड़ा में शनिवार शाम को हुई तेज बारिश और अंधड़ के कारण किसानों की फसलों को काफी नुकसान हो रहा है. पहले हुई बारिश से किसान अपनी फसलों को लेकर उम्मीदें थी, लेकिन अब फसल पकने के समय तेज बारिश के कारण खेतों में खड़ी बाजरे की फसल नष्ट हो रही है.

By

Published : Aug 23, 2020, 3:37 PM IST

राजस्थान न्यूज, jalore news
बारिश और अंधड़ के कारण किसानों की फसल हुई बर्बाद

रानीवाड़ा (जालोर).जिले के रानीवाड़ा क्षेत्र के कई गांवों में शनिवार को बारिश के साथ आई तेज अंधड़ से किसानों के खेतों में खड़ी हरी-भरी बाजरे की फसल गिर गई. जिससे किसान चिंतित नजर आ रहे हैं.

इस बार हुई अच्छी बारिश के बाद खेतों में लहलहाती फसल को लेकर किसानों में उम्मीदें जगी थी, लेकिन अब फसल पकने के समय में हो रही बारिश से किसानों की उम्मीदें धूमिल होती नजर रही हैं. शनिवार शाम करीब डेढ़ घंटे हुई बारिश और तेज हवा से खेतों में खड़ी बाजरे की फसल आड़ी गिर गई.

जानकारी के अनुसार रानीवाड़ा क्षेत्र के गुन्दाऊ, हर्षवाड़ा, मैत्रीवाड़ा, सेवाड़ा, करवाड़ा सहित कई गांवों में शनिवार शाम को तेज बारिश के साथ अंधड़ ने किसानों के खेतों में खड़ी हरी-भरी बाजरे की फसल को जमींदोज कर दिया. खेतों में पसरी फसल को देखकर किसान मायूस नजर आ रहे हैं. तेज हवा के साथ हुई बारिश ने किसानों के खेतों में लहराती बाजरे की फसल को गिरा दिया.

क्षेत्र के किसानों ने बताया कि बारिश अच्छी होने से फसलें अच्छी होने की उम्मीद थी, लेकिन अब बारिश के साथ तेज अंधड़ ने बाजरे की फसल को पूरी तरह से गिरा दिया है. साथ ही मैत्रीवाड़ा ग्राम पंचायत के सरपंच प्रतिनिधि हरचंदराम देवासी ने ग्राम पंचायत क्षेत्र में अंधड़ से खेतों में पसरी फसल का जायजा लिया.

पढ़ें-पूरे राजस्थान में बबूल के पेड़ों पर चलेगा सरकारी बुलडोजर, उनकी जगह लगाए जाएंगे फल-छायादार पौधे

बता दें कि इस बारिश के चलते अब तक कितनी फसलों को नुकसान हुआ, इसको लेकर कृषि विभाग जानकारी जुटाने में लगा हुआ है. साथ ही बड़े बाजरे की फसल पूरी तरह से खराब हो गई है और अब मात्र छोटे बाजरे की ही फसल किसानों के खेतों में दिखाई दे रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details