राजस्थान

rajasthan

जालोर: रानीवाड़ा में किसान चौपाल में विधायक देवल ने बताए कृषि सुधार कानून के लाभ

By

Published : Oct 9, 2020, 8:45 PM IST

जालोर में रानीवाड़ा विधायक शुक्रवार को सरनाऊ पंचायत समिति के गांव मौखातरा में भाजपा की ओर से आयोजित किसान चौपाल में शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने कृषि सुधार विधेयक 2020 को लेकर कृषि सुधार कानूनों के बारे में किसानों को विस्तृत जानकारी दी.

jalore news, rajasthan news, जालोर न्यूज, राजस्थान न्यूज
रानीवाड़ में लगाई गई किसान चौपाल

रानीवाड़ा (जालोर). जिले में रानीवाड़ा विधायक नारायण सिंह देवल ने शुक्रवार को सरनाऊ पंचायत समिति के गांव मौखातरा में भाजपा की ओर से आयोजित किसान चौपाल में कृषि सुधार विधेयक को लेकर कृषि सुधार कानूनों के बारे में किसानों को जानकारी दी. देवल ने विधेयकों से किसानों को होने वाले फायदे गिनाए और किसानों से सुझाव भी लिए. जिसके बाद उन्होंने कहा कि इस कानून के लागू होने से कुछ राजनीतिक दलों के बड़े नेताओं की दुकानें बंद हो जाएंगी.

इसीलिए इनको तकलीफ हो रही है, जबकि किसानों को इनसे कोई नुकसान नहीं होगा. देवल ने कहा कि शुक्रवार को कांग्रेस पार्टी सहित कुछ विपक्षी दल भोले-भाले किसानों को भड़काकर विरोध कर रहे हैं. जबकि इसी कांग्रेस पार्टी ने किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए मनमोहन सिंह के प्रधानमंत्रित्व काल में प्रोफेसर एम.एस. स्वामीनाथन की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित की थी.

उस कमेटी ने भारत में कृषि सुधार और किसानों की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए 2006 में 102 सुझाव केंद्र सरकार को दिए थे लेकिन बिचौलियों के दबाव के चलते कांग्रेस पार्टी की सरकार जो 2014 तक केंद्र में रही उन सुझावों को लागू नहीं कर पाई. साथ ही उन्होंने कहा कि आजकल सोशल मीडिया का जमाना है और हर आदमी पत्रकार है.

अब किसान इनके बहकावे में नहीं आने वाले हैं. अपने संसद में कांग्रेस के कपिल सिब्बल, पी. चिदंबरम का भाषण सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है उसको सुना होगा वो भी इन सुझावों को लागू करना चाहते थे. कांग्रेस पार्टी ने खुद लोकसभा चुनाव 2014 के अपने चुनाव घोषणा पत्र में इन कानूनों को लागू करने की बात कही थी.

पढ़ें:गहलोत अपने शहर को न कोरोना से बचा पाए और न ही गड्ढों से : पूनिया

साथ ही पंजाब में जहां कांग्रेस की सरकार है वहां पर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने खुद मंडी व्यवस्था को समाप्त करने की बात कही थी और अब ये लोग इन कानूनों का विरोध कर रहे हैं. जबकि केंद्र की भाजपा सरकार मोदी के नेतृत्व में किसानों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है. वहीं चौपाल में सहीराम सरपंच कोटडा, जयकिशन राणा मौखातरा, सहित सैकडों किसान उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details