राजस्थान

rajasthan

निकाय चुनाव 2019: जालोर में कांग्रेस और भीनमाल में भाजपा को झटका, 1 बीजेपी व 2 Congress के पार्षद निर्विरोध निर्वाचित

By

Published : Nov 9, 2019, 5:40 PM IST

जालोर नगर परिषद और भीनमाल नगर पालिका क्षेत्र में हो रहे निकाय चुनावों में भाजपा और कांग्रेस दोनों को ही झटके लगे हैं. जहां गुरुवार को कांग्रेस प्रत्याशी के नामांकन वापस लेने से पहले भाजपा प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हो गई. वहीं शुक्रवार को भीनमाल में भाजपा के दो प्रत्याशियों ने अपना नामांकन वापस ले लिया.

नाम वापसी के बाद भाजपा से 1 और कांग्रेस से 2 निर्विरोध निर्वाचित

जालोर.जिले में होने वाले निकाय चुनाव की तस्वीर नामांकन वापसी के अंतिम दिन शुक्रवार तक साफ हो गई हैं. जिससे अब जालोर नगर परिषद के 39 वार्डों में 148 उम्मीदवार और भीनमाल नगर पालिका क्षेत्र के 38 वार्डों में 138 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. इनके बीच अब कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा. वहीं नामांकन वापसी में जालोर नगर परिषद में गुरुवार को कांग्रेस प्रत्याशी चंद्रा के नामांकन वापस लेते ही कांग्रेस को एक बड़ा झटका लगा, जिससे भाजपा की तुलसी देवी निर्विरोध निर्वाचित हो गई.

नाम वापसी के बाद भाजपा से 1 और कांग्रेस से 2 निर्विरोध निर्वाचित

वहीं, शुक्रवार को कांग्रेस ने इसका बदला लेते हुए भीनमाल नगर पालिका क्षेत्र से नामांकन वापसी के अंतिम दिन भीनमाल के वार्ड संख्या 13 से भाजपा प्रत्याशी पिंकीदेवी माली और वार्ड संख्या 31 से भाजपा प्रत्याशी मंगलचंद सेन से समझौता कर नामांकन वापस करवा दिया. जिसके कारण अब वार्ड संख्या 13 से कांग्रेस प्रत्याशी इकबाल खां और 31 से कांग्रेस प्रत्याशी मुस्ताक अली का निर्विरोध निर्वाचित होना तय हो गया है.

पढ़ें- निकाय चुनाव: जालोर नगर परिषद के 338 में से 123 आवेदन निरस्त

जालोर में 19 तो भीनमाल में 43 प्रत्याशियों ने लिए नामांकन वापस

तय तिथि के अनुसार नामांकन वापसी का अंतिम दिन शुक्रवार को मुकर्रर किया गया था. ऐसे में शुक्रवार को जालोर नगर परिषद से 19 उम्मीदवारों ने अपने नाम वापस ले लिए. जिसमें सभी उम्मीदवार निर्दलीय प्रत्याशी हैं. वहीं भीनमाल नगर पालिका से अंतिम दिन 43 प्रत्याशियों ने अपने नामांकन वापस लिए जिसमें दो प्रत्याशी भाजपा के है. ऐसे में इन दोनों जगह विपक्ष उम्मीदवार नहीं होने के कारण इन दोनों वार्डों में कांग्रेस के पार्षद निर्विरोध निर्वाचित हो गए.

जालोर नगर परिषद

जालोर नगर परिषद में अब 40 में से 39 वार्डों में ही चुनाव होंगे, क्योंकि वार्ड संख्या 27 से कांग्रेस प्रत्याशी ने गुरुवार को अपना नाम वापस ले लिया था. जिससे यहां भाजपा की तुलसी देवी निर्विरोध निर्वाचित हो गई. इसी तरह वार्ड संख्या 17 से कांग्रेस प्रत्याशी अनिल पंडत का नामांकन खारिज होने से वे चुनाव मैदान से बाहर हो गए है. जबकि वार्ड संख्या 37 से कांग्रेस ने रतन गहलोत को टिकट दिया. लेकिन गहलोत ने कांग्रेस पार्टी से नहीं बल्कि निर्दलीय के रूप में नामांकन पेश किया था. जिससे वहां पर भी कांग्रेस चुनाव नहीं लड़ पाएगी. इसी तरह वार्ड संख्या 4 से भाजपा ने सुशीला को अपना प्रत्याशी बनाया था. लेकिन सुशीला का नामांकन खारिज हो गया था. ऐसे में वार्ड संख्या 4 से भी भाजपा चुनाव नहीं लड़ पाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details