राजस्थान

rajasthan

जालोर : आखिर कब आएगा भाद्राजून के इन वार्डों में नर्मदा का पानी

By

Published : Apr 18, 2021, 8:59 PM IST

ग्राम पंचायत भाद्राजून में नर्मदा का पानी पहुंचाने के लिए नर्मदा परियोजना का शुभारंभ किया गया था. ग्राम पंचायत के सभी वार्डों में नर्मदा का पानी पहुंचे इसके लिए पाइप लाइन के माध्यम से हर घर में पानी उपलब्ध करवाना इस परियोजना का उद्देश्य था. लेकिन परियोजना का लाभ ग्राम पंचायत के कुछ वार्डवासियों को वर्तमान में नहीं मिल रहा है.

Narmada water in Ahor Bhadrajun
भद्राजून में नर्मदा के पानी की मांग

आहोर (जालोर). ग्राम पंचायत भाद्राजून में नर्मदा का पानी पहुंचाने के लिए नर्मदा परियोजना का शुभारंभ किया गया था. ग्राम पंचायत के सभी वार्डों में नर्मदा का पानी पहुंचे इसके लिए पाइप लाइन के माध्यम से हर घर में पानी उपलब्ध करवाना इस परियोजना का उद्देश्य था. लेकिन परियोजना का लाभ ग्राम पंचायत के कुछ वार्डवासियों को वर्तमान में नहीं मिल रहा है.

ग्राम पंचायत क्षेत्र में लगभग सभी इलाकों में नर्मदा परियोजना का कार्य पूर्ण हो चुका है. कुछ वार्डों में नल के कनेक्शन भी दिए जा चुके हैं. लोगों का कहना है कि विभाग का सुस्त रवैया इस परियोजना को मूर्त रूप नहीं दे पा रहा है. ग्राम पंचायत भाद्राजून के वार्ड संख्या 12 माकीपुरा मोहल्ले में रहने वाले धनदास राजमणी, मालमसिंह भाटी, अमरसिंह, मंगलाराम, प्रतापराम, पर्वतसिंह, कस्बेवासियों का कहना है कि जब से नर्मदा परियोजना का शुभारंभ भाद्राजून ढाणी में हुआ उसके बाद भाद्राजून ढाणी के सभी वार्डों में नर्मदा का पानी आना शुरू भी हो गया है. लेकिन हमारे वार्ड में नर्मदा का मीठा पानी अभी तक नसीब नहीं हो पाया है.

पढ़ें -2013 में स्वीकृत हुई पेयजल परियोजना...8 साल बाद भी 44 गांवों के लोग हैं प्यासे

मोहल्लेवासियों ने जलदाय विभाग के लाईनमेन को अवगत भी करवाया गया था. लेकिन समस्या अभी भी बरकार है. इसी तरह वार्ड संख्या 13 अस्पताल मार्ग, देवीनाड़ा, उपतहसील कार्यालय समेत कई जगह पर लोग नर्मदा का पानी का इंतजार कर रहे हैं. वार्ड संख्या 4 व 2 में नर्मदा का पानी नहीं पहुंचने से लोग परेशान हैं. हालांकि भाद्राजून गांव में नर्मदा योजना के तहत टंकी भी बन चुकी है. साथ ही नर्मदा योजना के तहत पशुओं के पेयजल के लिए सिमेंट के बने अवाले भी आ चुके हैं. लेकिन कस्बे के कई स्थानों पर अभी भी लोगों को मीठा पेयजल उपलब्ध नहीं हो पाया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details