राजस्थान

rajasthan

जालोर: शहर की यातायात व्यवस्था चरमराई, लग रहा जाम

By

Published : Oct 23, 2019, 3:18 AM IST

शहर में बढ़ रही आबादी के साथ ही वाहनों की संख्या में भी बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है. जिससे आए दिन शहर में यातायात प्रभावित हो रहा है. शहर में उचित पार्किंग की व्यवस्था नहीं होने से जाम की स्थिति पैदा हो जाती है. वहीं, शहर की बिगड़ती यातायात व्यवस्था पर पुलिस और प्रशासन भी ध्यान नहीं दे रहा है.

city jammed due to traffic, Jalore news, यातायात की समस्या

सांचौर (जालोर). शहर की आबादी में लगातार बढ़ोत्तरी होने के साथ ही वाहनों की संख्या में भी बढ़ोत्तरी हो रही है. जिससे आए दिन शहर में जाम की स्थिति बन जाती है और यातायात प्रभावित हो जाता है. वहीं, शहर में व्यापारी भी फुटपाथ तक सामान रख देते है. जिसके चलते सड़क पूरी तरह सकरी हो जाती है और आवागमन बाधित हो जाता है. जिससे आए दिन लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है.

यातायात अव्यवस्था के चलते लग रहा है जाम

त्यौहारों के अवसर पर होता है अधिकतर जाम

शहर में दीपावली के त्यौहार के आने के साथ ही बाजार में रौनक हो गई है. त्यौहार के समय बाजारों में भीड़ होने की वजह से लोग अपने वाहनों को अनियमित रुप से इधर-उधर खड़ा कर देते है. जिससे शहर के मुख्य मार्गों पर अधिकतर जाम की स्थिति पैदा हो जाती है और कई बार लोग हादसे का शिकार भी हो जाते है.

पढ़ें- आनंदपाल एनकाउंटर के बाद शव रखकर हुए प्रदर्शन की घटना से सरकार ने लिया सबक, कानून बनाने की तैयारी

हाईवे के दोनों ओर वाहनों की लम्बी कतारें

शहर में से गुजरने वाले NH 68 के दोनों ओर हर समय वाहनों की लम्बी कतारें लगी रहती है. साथ ही सड़कों पर छोटी गाड़ियों को सवारी के लिए घंटों तक सड़कों के बीचो-बीच खड़ा करने से यातायात पूरी तरह से प्रभावित होता है. जिससे कभी-कभी जाम की समस्या बनी रहती है. हाईवे पर वाहनों के खड़े रहने के कारण हाईवे को पार करने में काफी समय लग जाता है.

प्रशासन की ओर से नहीं दिया जा रहा है ध्यान

शहरों में बड़े-बड़े कॉम्पलेक्स, दुकान, बस स्टैंड या अन्य सार्वजनिक स्थानों पर पार्किंग की व्यवस्था नहीं होने से यातायात बाधित रहता है. पार्किंग निर्माण की जिम्मेदारी पालिका और पीडब्ल्यूडी की है. शहर के बस स्टैंड क्षेत्र में अत्यधिक संख्या में कॉम्पलेक्स का निर्माण हो रहा है. लेकिन पार्किंग के लिए पर्याप्त स्थान नहीं छोड़ा जा रहा है.

पार्किंग की व्यवस्था नहीं होने के कारण यातायात की व्यवस्था प्रभावित हो रही है. शहर के हाडेचा रोड, सब्जी मंडी, दरबार चौक मुख्य मार्ग, चौराहा, बस स्टैंड इन जगहों पर पार्किंग की बिल्कुल भी व्यवस्था नहीं होने के कारण लोग वाहन को नो-पार्किंग के स्थान पर खड़ा कर देते है. जिससे आमजन को परेशानी का सामना करना पड़ता है.

पढ़ें- कमलेश तिवारी हत्याकांडः हत्यारोपी अशफाक और मोइनुद्दीन गुजरात-राजस्थान बॉर्डर से गिरफ्तार

विवेकानंद सर्किल की स्थिति है बदहाल

शहर में मुख्य मार्ग स्थित विवेकानंद सर्किल पर सब्जी मंडी है. जहां फल और सब्जी ठेला संचालकों के ठेलों को बीच सड़क पर खड़ा कर देने से यातायात की व्यवस्था बिगड़ जाती है. शाम के समय में स्थिति यह हो जाती है कि लोगों का पैदल चलना भी मुश्किल हो जाता है. जिससे प्रतिदिन जाम की स्थिति बन रहती है. वहीं, यातायात की बिगड़ती व्यवस्था पर पुलिस और प्रशासन की ओर से भी कोई ध्यान नहीं दिया जा रह है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details