राजस्थान

rajasthan

प्रदेशभर में मनाई गई महात्मा गांधी और पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री की जयंती

By

Published : Oct 2, 2020, 10:01 PM IST

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री की जयंती प्रदेशभर में मनाई गई. इस मौके पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए. इस मौके पर वक्ताओं ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की ओर से दिया गया सत्य एवं अहिंसा का संदेश और उनके जीवन के आदर्श मूल्य आज भी हमारे लिए प्रासंगिक हैं.

Events organized on Gandhi Jayanti, जालोर न्यूज, राजस्थान में गांधी जयंती
महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर कार्यक्रम

रानीवाड़ा (जालोर).ब्लॉक कांग्रेस कमेटी रानीवाड़ा के तत्वावधान में कांग्रेस कार्यालय में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनाई गई. इस दौरान वक्ताओं ने संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के द्वारा दिया गया सत्य एवं अहिंसा का संदेश और उनके जीवन के आदर्श मूल्य आज भी हमारे लिए प्रासंगिक हैं. उनके जीवनी ओर विचारों से बहुत कुछ सीखने को मिलता है.

महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण

सूरजगढ़ में गांधी दर्शन वाचनालय हुआ शुरू

महात्मा गांधी की 151 वीं जयंती के उपलक्ष में प्रदेश सरकार की ओर से सभी शहरी निकायों में गांधी दर्शन वाचनालय खोले गए हैं. झुंझुनू जिले के सूरजगढ़ नगरपालिका क्षेत्र में तहसील कार्यालय के पास अंबेडकर भवन में चल रही इंदिरा रसोई में महात्मा गांधी वाचनालय शुरू किया गया. वाचनालय का शुभारंभ एसडीएम अभिलाषा सिंह और पूर्व विधायक श्रवण कुमार ने किया. इस वाचनालय में महात्मा गांधी के जीवन चरित्र व उनके सिद्धांतो से रूबरू कराने वाली पुस्तकों का संग्रह होगा.

महात्मा गांधी और शास्त्री को दी पुष्पांजलि

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर गांधी पार्क में पुष्पाजंली कार्यक्रम आयोजित कर पोस्टर का विमोचन किया गया. पार्षद दिनेश एमःजोशी ने बताया की नगर पालिका अध्यक्ष मनीष राठी व पालिका आयुक्त कोशल कुमार खटुमरा ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पाजंली अर्पित किया. इस मौके पर सभी लोगों ने महात्मा गांधी और पूर्व पीएम शास्त्री को याद भी किया. साथ ही राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे जागरूकता अभियान के तहत कोरोना वायरस से बचाव के पोस्टर का विमोचन किया गया.

महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर कार्यक्रम

पुष्प अर्पित कर मनाया जन्मदिन

राजसमंद. जिले में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर जिला कांग्रेस कमेटी की ओर से कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस मौके पर जिलाअध्यक्ष देवकीनंदन गुर्जर की अध्यक्षता में कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों ने महात्मा गांधी और शास्त्री की छाया चित्र पर पुष्प अर्पित किया. वक्ताओं ने कहा कि आज देश में जिस प्रकार से अशांति हिंसा का माहौल है. आज फिर देश को शांति सत्य और अहिंसा को आत्मसात करने की जरूरत है. साथ ही शास्त्री जी के जीवन से भी देश सेवा सीख लेनी चाहिए.

ये पढ़ें:गांधी की 151वीं जयंती : सीएम गहलोत करेंगे जन आंदोलन अभियान का शुभारंभ

कोरोना से बचाव के लिए दिया संदेश

करौली. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 151 वी जयंती शुक्रवार को जिलेभर मे मनाई गई. मुख्य कार्यक्रम स्वत्रंता सेनानी चिंरजीलाल उच्च माध्यमिक विधालय परिसर स्थित गांधीजी की प्रतिमा के समक्ष हुआ. इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग सहित अन्य नियमों की पालना कर आमजन को कोरोना से बचाव के प्रति जागरूक रहने का संदेश दिया गया. इस अवसर पर पूर्व मंत्री रमेश चंद मीना, जिला कलेक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर गांधीजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं पुष्प अर्पित कर उनके विचारों एवं आदर्शों को स्मरण किया. जिला कलेक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने बताया कि गांधीजी के मूलमंत्र सत्य अहिंसा और त्याग को अपने जीवन में उतारकर उनके आदर्शों पर आगे बढ़े.

महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री के विचारों की वर्तमान परिप्रेक्ष्य में प्रासंगिकता

जालोर. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री के विचारों की वर्तमान परिप्रेक्ष्य में प्रासंगिकता महत्वपूर्ण है. हमें गांधी और शास्त्री के विचारों को जीवन में आत्मासात करने की महती आवश्यकता है. कलेक्ट्रेट परिसर में गांधी जयंती पर आयोजित मुख्य समारोह में जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता ने विचार व्यक्त करते हुए सत्य अहिंसा के पुजारी महात्मा गांधी एवं सादगी एवं मितव्ययता की प्रतिमूर्ति लाल बहादुर शास्त्री के जीवन से प्रेरणा लेने की बात कही. उन्होंने गांधी के स्वावलम्बन एवं स्वच्छता के विचारों को जीवन में उतारने की बात कही. समारोह के प्रारंभ में जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता व पुलिस अधीक्षक श्याम सिंह ने गांधीजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी. पुलिस अधीक्षक श्याम सिंह ने महात्मा गांधी के जीवन दर्शन तथा देश की स्वतंत्रता में अहिंसक आंदोलन को प्रेरणादायी बताते हुए उनके बताए मार्ग पर चलने की बात कही.

ये पढ़ें:धौलपुर में गांधी जयंती पर जन जागरूकता अभियान की शुरुआत

महात्मा गांधी जयंती को किसान मजदूर बचाओ दिवस के रूप में मनाया

ब्लॉक कांग्रेस कमेटी सिवाना की ओर से कांग्रेस कार्यकर्ताओ ने महात्मा गांधी जयंती को किसान मजदूर बचाओ दिवस के रूप में मनाया. इस दौरान गांधी चौक पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. इस दौरान वक्ताओं ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने हमेशा सत्य,अहिंसा, के बल पर देश को आजाद कराने व लाल बहादुर शास्त्री ने देश के विकास की नींव रखते हुए जय जवान जय किसान का नारा दिया. ऐसे महापुरुषों के बताए हुए मार्गों पर सभी को चलना चाहिए.

गांधी जयंती पर दिया स्वच्छता का संदेश

गांधी जयंती पर दिया 'स्वच्छता भारत' का संदेश

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जयंती के अवसर पर बाड़मेर में लियो क्लब पंख की बालिकाओं ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत बाड़मेर के पुराने तिलक बस स्टैंड में झाड़ू लगाकर साफ सफाई कर स्वच्छता का संदेश दिया. वहीं कोविड-19 को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए नो मास्क नो एंट्री स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत जैसे स्लोगन लिखकर जागरूकता का संदेश दिया. लियो क्लब पंख की अध्यक्ष भारती महेश्वरी ने बताया कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर और कोविड-19 को देखते हुए आमजन को जागरूक करने के लिए साफ सफाई कर स्वच्छता के साथ साथ नो मास्क नो एंट्री भी संदेश आमजन को दिया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details