राजस्थान

rajasthan

By

Published : Mar 24, 2023, 11:40 AM IST

ETV Bharat / state

भीनमाल को जिला बनाने की मांग, युवक ने खून से मुख्यमंत्री को लिखा पत्र

जालोर जिले के रानीवाड़ा शहर निवासी आकाश सिंह डाभी ने अपने खून से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखकर भीनमाल को जिला बनाने की मांग की है.

भीनमाल को जिला बनाने की मांग
भीनमाल को जिला बनाने की मांग

रानीवाड़ा/जालोर. प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बीते दिनों 19 नए जिलों की घोषणा की थी. सीएम के इस ऐलान के बाद प्रदेश के कई अलग-अलग जगहों से नए जिले बनाने की मांग उठ रही है और कई जगहों पर तो जिला नहीं बनाए जाने पर विरोध प्रदर्शन भी शुरू हो गया है. वहीं, जालोर जिले के भीनमाल क्षेत्र के लोग भी काफी समय से भीनमाल को जिला बनाने की मांग कर रहे हैं, लेकिन इस बार उनकी मांग पूरी नहीं हुई. मुख्यमंत्री गहलोत ने सांचौर शहर को जिला घोषित किया है. जिसके बाद लगातार भीनमाल और रानीवाड़ा क्षेत्र के लोग भीनमाल को जिला बनाने को लेकर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं.

इसी क्रम में जालौर जिले के रानीवाड़ा शहर निवासी आकाश सिंह डाभी ने अपने खून से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखकर भीनमाल को जिला बनाने की मांग की है. आकाश सिंह डाभी ने बताया कि हाल ही में मुख्यमंत्री गहलोत ने सांचौर को जिला बनाने की घोषणा की है, लेकिन भीनमाल को वंचित रखा गया है, जबकि भीनमाल सेंटर पॉइंट है और आर्थिक, सामाजिक सभी तरह से सक्षम भी है. इसके बावजूद भी ऐतिहासिक भीनमाल शहर की उपेक्षा की गई है.

पढ़ें :Protest in Behror: जिला नहीं बनाने से नाराज लोगों ने दिया धरना, विधायक पर लगाए आरोप

उन्होंने कहा कि इसको लेकर दो बार भीनमाल में जिला बनाओ संघर्ष समिति के तत्वावधान में शहर वासियों की तरफ से उपखंड मुख्यालय पर आंदोलन भी किया गया. इसी नाराजगी को लेकर जालोर जिले के भीनमाल से विधायक पूराराम चौधरी ने और राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य उमसिह राठौड़ जिला बनाने की मांग पर अड़े हुए हैं. भीनमाल में दिनों-दिन आक्रोश बढ़ता ही जा रहा है. ऐसे में क्षेत्र के विधायक पूराराम चौधरी मंगलवार को विधानसभा में अपना विरोध जताने के लिए सिर पर काला कपड़ा बांधकर पहुंचे थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details