राजस्थान

rajasthan

जालोर : जाति को लेकर दिए गए सवाल पर भील समाज ने जताई आपत्ति, आंदोलन की चेतावनी

By

Published : Jun 26, 2020, 6:10 PM IST

लक्ष्य प्रकाशन की एक प्रतियोगी परीक्षाओं की किताब में भील समाज को लेकर गलत प्रश्न पूछा गया है, जिससे नाराज भील समाज और सामाजिक संगठन संघर्ष ग्रुप के लोगों ने जिला कलेक्टर को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिया है. साथ ही प्रकाशक के खिलाफ कार्रवाई न होने पर समुदाय की तरफ से बड़ा आंदोलन करने की चेतावनी भी दी है.

protest against Lakshya Prakashan, Bhil Samaj protest
जाति को लेकर दिए गए सवाल पर भील समाज ने जताई आपत्ति

जालोर.जिला मुख्यालय पर शुक्रवार को भील समाज व सामाजिक संगठन संघर्ष ग्रुप के लोगों ने एक प्रतियोगी परीक्षा तैयारी के लिए निकाली गई लक्ष्य प्रकाशन की किताब में जन जाति समुदाय भील जाति संबंधित गलत प्रश्न को हटवाने और प्रकाशक के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नाम कलेक्टर हिमांशु गुप्ता को ज्ञापन दिया.

जाति को लेकर दिए गए सवाल पर भील समाज ने जताई आपत्ति

ज्ञापन में बताया गया है कि लक्ष्य प्रकाशन की ओर से बीएसटीसी प्रवेश परीक्षा पुस्तक के पेज संख्या 220 पर आदिवासी / भील जनजाति पर बनाया गया प्रश्न उत्तर गलत है. प्रश्न में बताया गया है कि भील जनजाति में लड़की के विवाह से पूर्व गर्भवती हो जाना मान्यता प्राप्त माना जाता है, जबकि भील समाज में ऐसा नहीं होता है. इस गलत प्रश्न से समाज को ठेस पहुंची है.

लक्ष्य प्रकाशन की किताब में जाति को लेकर दिया गया सवाल

पढ़ें-कोटा: फीस माफी के लिए अभिभावकों ने छेड़ा आंदोलन, स्कूल के बाहर किया प्रदर्शन

भील समाज के लोगों ने बताया कि गलत जानकारी छापने के बाद बाजार में यह किताब बेची जा रही है. जिससे किताब को पढ़ने वाले युवा इस बात को सच मान रहे हैं, जबकि विवाह से पूर्व गर्भवती होना हमारे समाज में सही नहीं है. ऐसे में इस पुस्तक के लेखक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई हो और सार्वजनिक तौर पर प्रकाशन की ओर से माफी मांगी जाए. साथ ही उन्होंने अल्टीमेटम दिया कि अगर इस मामले में कार्रवाई नहीं की गई तो आदिवासी समुदाय की तरफ से आंदोलन किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details