राजस्थान

rajasthan

विहिप और बजरंगदल कार्यकर्ताओं ने मनाया 'अखण्ड भारत दिवस'

By

Published : Aug 14, 2019, 10:44 PM IST

करौली के हिंडौन में बजरंगदल व विश्व हिंदू परिषद की ओर से प्रतिवर्ष की तरह इस बार भी 14 अगस्त को अखंड भारत दिवस मनाया गया. सभी ने अखण्ड भारत बनाने का संकल्प लिया. इस मौके पर भारत माता व वंदेमातरम के जयकारों से चौपड़ सर्किल गुंजयमान हो गया.

बजरंगदल ने मनाया अखण्ड भारत दिवस, Bajrangdal celebrated Akhand Bharat Day

करौली. हिंडौन के चौपड़ सर्किल में बुधवार को बजरंगदल व विश्व हिंदू परिषद की ओर से 14 अगस्त को अखंड भारत दिवस मनाया गया. इस दौरान गौरवशाली भारत के प्राचीन स्वरूप और अखंड भारत का नक्शा बनाया गया. उसके बाद सभी कार्यकर्ताओं ने भारत माता के चित्रपट पर दीपप्रज्वलन कर आरती की. बजरंग दल व विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने अखण्ड भारत बनाने का संकल्प लिया. इस मौके पर भारत माता व वंदेमातरम के जयकारों से चौपड़ सर्किल गुंज उठा.

बजरंगदल कार्यकर्ताओं ने मनाया अखण्ड भारत दिवस

यह भी पढ़ें: पहलू खान मॉब लिंचिंगः कोर्ट के फैसले के बाद गरमाई सियासत, कटारिया बोले- कांग्रेस का 'प्रोपेगेंडा' हुआ फेल

वहीं भारत दिवस के मौके पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पदाधिकारियों ने कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. विश्व हिंदू परिषद के जिला संयोजक धीरज शर्मा ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस के एक दिन पूर्व संध्या पर अखण्ड भारत दिवस मनाया जाता है. भारत के प्राचीन समय के अविभाजित गौरवशाली स्वरूप को अखंड भारत कहा गया है. कार्यक्रम के दौरान भारत माता के चित्रपट पर दीप जलाकर पूजन किया गया. उसके बाद भारत माता की आरती भी की गई.

उन्होंने आगे बताया कि पूर्व में भारत के क्षेत्रफल में अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, बर्मा, थाईलैंड, भूटान, नेपाल, तिब्बत, म्यांमार सहित विस्तृत भू-भाग और सांस्कृतिक क्षेत्र समाहित थे. इसका क्षेत्रफल 83 लाख वर्ग किलोमीटर था जो समय के साथ घटते-घटते वर्तमान में 33 लाख वर्ग किलोमीटर ही रह गया है. भारत का अंतिम विभाजन 14 अगस्त, 1947 को पाकिस्तान के रूप में हुआ था.

इस मौके पर हिंडौन प्रखंड अध्यक्ष जीतू अग्रवाल, धर्मेंद्र गेरा, श्याम सुंदर गोयल, कुणाल वाल्मीक, राहुल शांडिल्य सहित सैकड़ों कार्यकर्ता मौके पर मौजूद रहे.

वहीं जालोर में आरएसएस के कार्यकर्ताओं ने लिया अखंडता का संकल्प

जालोर. रानीवाड़ा कस्बे के स्थित राजकीय महाविद्यालय परिसर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की ओर अखंड भारत संकल्प दिवस मनाया गया. स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पहले यह दिवस मनाया जाता है. कार्यक्रम में भारत माता का पूजन हुआ. वहीं देश की अखंडता का संकल्प भी लिया गया. रानीवाड़ा में संघ हर साल ऐसे आयोजन करता है.

यह भी पढ़ें: पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह निर्विरोध होंगे राजस्थान से राज्यसभा सांसद, 14 महीने बाद खुलेगा कांग्रेस का खाता

वहीं विद्या भारती जालोर के जिला सचिव अजय कुमार गुप्ता ने कहा कि विदेश आक्रमणकारियों ने, हमारे देश को आर्थिक और सांस्कृतिक रूप से काफी क्षति पहुंचाने का काम किया. अपने लाभ के लिए देश के अखंड स्वरूप को छिन्न-भिन्न कर दिया. इससे देश को काफी क्षति हुई. साथ ही जिला संघ चालक डॉ किशनलाल जोशी ने कहा कि अखंड भारत की संकल्पना को पूरा करना हम सबका सपना है तो वहीं विष्णुदान चारण ने कहा कि भारत के अखंड स्वरुप को मूर्त रूप देने के लिए हमें संकल्पित होना होगा.

इस दौरान देश की एकता और अखंडता का संकल्प दोहराया गया. इस मौके पर सरपंच रिड़मलसिंह डाभी, छैलसिह सोलंकी, विक्रमसिंह, खोमाराम चौधरी, अम्रतलाल चौधरी, हंसराज जीनगर, चन्दनसिह डाभी, कुलदीप चौधरी, छैलसिंह पाल, वीरबहादुर सिंह, परिक्षीत पांडे, उम्मेदसिंह सहित कई राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ता मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details