राजस्थान

rajasthan

जालोर: मनरेगा में 'अपना खेत अपना काम' योजना के लिए 19 करोड़ 42 लाख रुपये की स्वीकृति

By

Published : Aug 5, 2020, 10:44 PM IST

जालोर के ग्रामीण क्षेत्र में मनरेगा के तहत अपना खेत, अपना काम योजना के अंतर्गत 971 कार्यों के लिए 19 करोड़ 42 लाख रुपये स्वीकृत किए गए हैं. जिससे आम लोगों को स्थानीय स्तर पर रोजगार मिल सकेगा.

jalore news, rajasthan news, राजस्थान न्यूज, जालोर न्यूज
मनरेगा में 'अपना खेत अपना काम योजना' के लिए 19 करोड़ 42 लाख रुपये की स्वीकृत

जालोर.जिले के ग्रामीण क्षेत्र में लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी कार्यक्रम के तहत ‘अपना खेत, अपना काम’ योजना के अंतर्गत 971 कार्यों के लिए 19 करोड़ 42 लाख रुपये स्वीकृत किए गए हैं. स्वीकृति जिला समन्वयक हिमांशु गुप्ता नेतृत्व में हुआ. वहीं अपना खेत अपना काम योजना के अंतर्गत जिले में काश्तकारों के खेतों में भूमि सुधार, केटल शेड, टांका निर्माण यह स्वीकृत दी गई है.

मनरेगा में 'अपना खेत अपना काम योजना' के लिए 19 करोड़ 42 लाख रुपये की स्वीकृत

इसके तहत पंचायत समिति चितलवाना में 116 कार्यों के लिए 2 करोड़ 32 लाख, आहोर पं.स. में 69 कार्यों के लिए 1 करोड़ 38 लाख, जालोर पं.स. में 35 कार्यों के लिए 71 लाख, भीनमाल पं. स. में 115 कार्यों के लिए 3 करोड़ 52 लाख, रानीवाड़ा में 226 कार्यों के लिए 4 करोड़ 52 लाख, सांचोर में 302 कार्यों के लिए 6 करोड़ 4 लाख व सायला पं.स. में 42 कार्यों के लिए 84 लाख रुपये की स्वीकृतियां जारी की गई हैं.

यह सभी कार्य अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, बी.पी.एल., विधवा मुखिया परिवार और योग्यजन लाभार्थियों को जुलाई में अभियान के दौरान आवेदन पत्रों के आधार पर स्वीकृत किए गए हैं. इन कार्यों की स्वीकृति से व्यक्तिगत लाभ के कार्यों से लाभार्थी के परिवार और अन्य को रोजगार उपलब्ध होगा.

पढ़ें:राम मंदिर के भूमि पूजन को लेकर पूरे करौली में उत्साह, आतिशबाजी कर बांटी मिठाई

साथ ही संबंधित काश्तकारों के खेतों में सुधार, टांका निर्माण, केटल शेड निर्माण होने से कृषि उपज में वृद्धि होगी. बता दें कि पहले भी पौने 11 करोड़ के कार्य किए जा चुके हैं स्वीकृत. कलेक्टर हिमांशु गुप्ता ने 63 गांवों में 10 करोड़ 92 लाख 13 हजार रुपये की वित्तीय स्वीकृतियां पहले जारी की थी. जिससे की आम जनता को गांवों में रोजगार मिल सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details