राजस्थान

rajasthan

जालोर: 187 किसानों की 4034.5 क्विंटल सरसों और चना फसल की समर्थन मूल्य पर हुई खरीद

By

Published : May 14, 2020, 9:06 PM IST

लॉकडाउन के बीच समर्थन मूल्य पर सरसों और चने की फसल खरीद के लिए राज्य सरकार ने पहली बार 48 ग्राम सेवा सहकारी समितियों में खरीद केंद्र बनाए. जिसमें 35 केंद्रों पर खरीद शुरू हो चुकी है. अब तक बड़ी संख्या में सरसों और चने की फसल की समर्थन मूल्य पर खरीद हुई है.

जालोर की खबर,  crop on support price
खरीद केन्द्र पर इकट्ठा किसान

जालोर.राज्य सरकार द्वारा लॉकडाउन के दौरान किसानों को राहत देते हुए समर्थन मूल्य पर सरसों और चने की फसल खरीद शुरू की गई. जिसके तहत गुरुवार को 187 किसानों की 4034.5 क्विंटल सरसों और चना फसल की तुलाई की गई है.

उप रजिस्ट्रार सहकारी समितियां और सहायक नोडल अधिकारी नारायण सिंह चारण ने तुलाई के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि गुरुवार को 5 केवीएसएस और 35 ग्राम सेवा सहकारी समितियों के खरीद केन्द्रों पर 160 किसानों की 3378 क्विंटल सरसों तुलाई हुई. वहीं 27 किसानों की 656.5 क्विंटल चने की फसल की तुलाई हुई है.

अधिकारी ने बताया कि आहोर, भीनमाल, सांचौर, रानीवाड़ा और जालोर केवीएसएस. सांचौर के बिजरोल, दांता, आकोली, निम्बाऊ, गोलासण और सांकड़ ग्राम सेवा सहकारी समितियां. भीनमाल, कावतरा, मिंडावास, चैनपुरा, वाड़ा भाड़वी, दासपां और नरसाणा में. रानीवाड़ा की धानोल, रतनपुर, मालवाडा आर और कूड़ा में.

जालोर की चूरा, सायला, मेंगलवा, तिलोड़ा, थलवाड़, नारणावास और सियाणा में. आहोर के पादरली, काम्बा, बाला, हरजी, पावटा, भाद्राजून, निम्बला, सुगालिया जोधा, घाणा, सेलड़ी और मालगढ़ में चना और सरसों फसल की तुलाई हुई है.

लिमिट पूरी होने के कारण किसान हो रहे परेशान-

आहोर क्षेत्र के किसानों ने बताया कि अभी तक आहोर उपखंड के 208 किसानों का ही सरसों फसल के लिए रजिस्ट्रेशन हो पाया है. अब किसान रजिस्ट्रेशन करवाने जाते है तो लिमिट पूरी बताई जा रही है. जिससे उन्हें परेशान होना पड़ रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details