राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Weekend Tourism के नए ट्रेंड से स्वर्णनगरी में उमड़ा पर्यटकों का सैलाब

स्वर्णनगरी का पर्यटन व्यवसाय जो कोरोना के चलते पिछले कई महीनों से ठप्प पड़ा था, उसमें इस बार के पर्यटन सीजन दीवाली और नववर्ष पर रौनक जरूर लौटी लेकिन ये सीजन लंबा नहीं चला और लगभग 7 दिन तक ही सैलानियों की अच्छी आवक रही. लेकिन अब जिले में वीकेंड टूरिज्म का नया ट्रेंड जुड़ता दिखाई दे रहा है. शनिवार और रविवार को जैसलमेर में आम दिनों की तुलना में ज्यादा सैलानी दिखाई दे रहे हैं.

By

Published : Jan 24, 2021, 9:27 PM IST

tourisum in jaisalmer,  weekend tourism
Weekend Tourism के नए ट्रेंड से स्वर्णनगरी में उमड़ा पर्यटकों का सैलाब

जैसलमेर.स्वर्णनगरी का पर्यटन व्यवसाय जो कोरोना के चलते पिछले कई महीनों से ठप्प पड़ा था, उसमें इस बार के पर्यटन सीजन दीवाली और नववर्ष पर रौनक जरूर लौटी लेकिन ये सीजन लंबा नहीं चला और लगभग 7 दिन तक ही सैलानियों की अच्छी आवक रही. लेकिन अब जिले में वीकेंड टूरिज्म का नया ट्रेंड जुड़ता दिखाई दे रहा है. शनिवार और रविवार को जैसलमेर में आम दिनों की तुलना में ज्यादा सैलानी दिखाई दे रहे हैं.

जैसलमेर में पर्यटन

पढ़ें:पर्यटन पटरी पर: आमेर महल और नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में उमड़ा पर्यटकों का सैलाब

इसी बीच यदि तीन से चार दिन की लगातार छुट्टियां आ जाएं तो करीब 1 सप्ताह तक यहां सैलानियों की भीड़ दिखाई दे रही है. शनिवार और रविवार के बाद 25 जनवरी को वर्किंग डे और 26 को फिर से छुट्टी है, ऐसे में इस दौरान जैसलमेर में सैलानियों की जबरदस्त आवक दिखाई दे रही है और विभिन्न पर्यटन स्थल सैलानियों से गुलजार हुए दिखाई दे रहे हैं.

पर्यटक व्यवसायियों का भी मानना है कि वीकेंड टूरिज्म का प्रचलन इन दिनों जैसलमेर में बढ़ रहा है और कई होटलों और रिसोर्ट में इसको लेकर एडवांस बुकिंग भी करवाई जा रही है. वीकेंड टूरिज़्म के दौरान पर्यटकों के इस बूम के चलते कई होटल और रिसॉर्ट अभी हाउसफुल चल रहे हैं. शहर की होटलों और रेसोर्ट में आगामी 1 सप्ताह के लिए भी भारी बुकिंग हो रही है. यहाँ आने वाले सैलानियों का भी कहना है कि पिछले लंबे समय से कोरोना के कारण वे कहीं घूमने नहीं जा सके. ऐसे में उन्होंने जैसलमेर आने का मानस बनाया. क्योंकि इन दिनों जैसलमेर में कोरोना संक्रमण भी कम है और यहां की कला, संस्कृति , ऐतिहासिक इमारतें, हवेलियां, सोनार दुर्ग और रेगिस्तान सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details