राजस्थान

rajasthan

35 खूबसूरत विंटेज कारों का काफिला पहुंचा पोकरण, बना आकर्षण का केंद्र

By

Published : Feb 24, 2020, 1:03 PM IST

पोकरण में सोमवार को दिल्ली से विंटेज कार रैली पहुंची. जिसका पोकरण स्थित रेड फोर्ट पर स्वागत किया गया. वहीं स्थानीय लोगों के बीच यह रैली आकर्षण का केंद्र रही.

vintage car rally, जैसलमेर न्यूज
विंटेज कारों का काफिला पहुंचा पोकरण

पोकरण (जैसलमर).परमाणु नगरी पोकरण में सोमवार को एक खूबसूरत नजारा दिखा जब 35 विंटेज कारों का काफिला पोकरण पहुंचा. शहर के गली मोहल्लों में जब विंटेज कारें पहुंची तो लोग उसे उत्सुत्कतापूर्वक देखने के लिए घर के बाहर जमा हो गए. वहीं रैली का पोकरण के रेड फोर्ट पर स्वागत किया गया. इस रैली में अमेरिका, फ्रांस सहित विभिन्न देशों के सैलानी शामिल हैं.

विंटेज कारों का काफिला पहुंचा पोकरण

विंटेज कार रैली देश के विभिन्न हिस्सों से होते हुए सोमवार को पोकरण पहुंची. कस्बे के मुख्य मार्गों से निकलती कारें स्थानीय लोगों के आकर्षिण का केंद्र रही. विदेशी पर्यटकों ने दिल्ली के बाद परमाणु नगरी पोकरण में बने रेड फोर्ट का भ्रमण किया. साथ ही भ्रमण पर आए पर्यटक मुगल कालीन नक्कासी देख अभिभूत हो गए.

बता दें कि अंग्रेजों के जमाने की विंटेज कारों के साथ भारत में स्थित हैरीटेज का भ्रमण किया जा रहा है. इन क्षेत्रों का भ्रमण कर विदेशी काफी खुश नजर आ रहे हैं. इस रैली में कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, हालैण्ड, बेल्जियम, अमेरिका के 14 पर्यटक शामिल हैं. जबकि 11 विंटेज कारों की व्यवस्था दिल्ली से की गई है.

रैली में शामिल विंटेज कार

दिल्ली से हुई थी रैली रवाना

रैली के आयोजक मदनलाल ने बताया कि यह रैली गत दिनों दिल्ली से रवाना हुई थी. दिल्ली से आगरा, भरतपुर, सवाई माधोपुर, जयपुर, बीकानेर होते हुए पोकरण पहुंची. यहां से जैसलमेर, खींवसर फोर्ट, जोधपुर, माउंट आबू, रणव कच्छ, वाल्कानेर, भावनगर, वडोदरा, डूंगरपुर होते हुए उदयपुर पहुंचेगी. वहीं 23 दिनों तक इस रैली का आयोजन होगा. रैली में पर्यटक अपनी विंटेज कार से 4 हजार किमी का सफर तय करेंगे. बता दें कि पर्यटक विशेष रूप से राजस्थान व गुजरात सरकार के सहयोग से यहां से ऐतिहसिक स्थलों का भ्रमण करेंगे. साथ ही आयोजक ने बताया कि सभी विदेशी पर्यटक विंटेज कारों के साथ भ्रमण कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें.बाड़मेर, जैसलमेर घटना पर 'आप' नेताओं ने सरकार को घेरा, 'प्रदेश में कानून व्यवस्था फेल'

इस दौरान भारत की संस्कृति से रूबरू हो रहे हैं. यहां की संस्कृति उन्हें खासी रास आ रही है. इसी के अंतर्गत रैली के समापन पर पर्यटक उदयपुर में होली मनाएंगे. होली के पर्व के मौके पर रंग गुलाल के साथ वे खुशियां मनाएंगे और यहां की संस्कृति के अनुसार उत्साह के साथ एक दूसरे को होली की शुभकामनाएं देंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details