राजस्थान

rajasthan

थाने में आत्मदाह का मामला : शव रखकर परिजनों का प्रदर्शन, लिखित में आश्वासन के बाद किया अंतिम संस्कार

By

Published : Sep 16, 2020, 12:26 PM IST

जैसलमेर के पोकरण में पुलिस थाने में एक व्यक्ति ने आग लगाकर आत्महत्या करने का प्रयास किया था. उसकी मौत के बाद शव के साथ ग्रामीणों ने प्रदर्शन किया. प्रशासन से लिखित में समझौता होने के बाद मृतक का अंतिम संस्कार किया गया.

पोकरण पुलिस थाने में आत्मदाह, Pokran news
ग्रामीणों ने शव के साथ किया प्रदर्शन

पोकरण (जैसलमेर). पोकरण शहर के पुलिस थाने में खुद को आग लगाकर आत्महत्या करने वाले गिरधारी राम भील की मौत के बाद परिजनों ने उसके शव का अंतिम संस्कार करने से मना कर दिया. ग्रामीणों और परिजनों ने शव के साथ मृतक के निवास स्थान पर प्रदर्शन किया. वहीं, प्रशासन की ओर से मांगें मान लेने के बाद ही शव का अंतिम संस्कार किया गया.

ग्रामीणों ने शव के साथ किया प्रदर्शन

बता दें कि मृतक के परिजनों और समाज के प्रबुद्ध नागरिकों ने नवागांव में विरोध-प्रदर्शन किया. प्रशासन के समक्ष मृतक के परिजनों ने अपनी मांगें रखी. इसके साथ ही उन्होंने मांगें नहीं मानने तक शव का अंतिम संस्कार नहीं करने की बात कही. मामले को बढ़ता देख अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राकेश बैरवा, अतिरिक्त जिला कलेक्टर ओमप्रकाश विश्नोई, पोकरण उपखंड अधिकारी अजय अमरावत, डिप्टी मोटाराम चौधरी और रामदेवरा थानाधिकारी दलपत चौधरी भी मौके पर पहुंचे. अधिकारियों ने मौके पर पहुंच कर परिजनों और आमजन की मांगों को सुना और उन्हें मृतक का अंतिम संस्कार कराने की बात कही लेकिन वे अपनी मांगों पर अड़े रहे.

यह भी पढ़ें.कोटा : 25 से 30 लोगों से भरी नाव चंबल नदी में पलटी, डूबे बच्चे, बुजुर्ग व महिलाएं, ग्रामीणों ने शुरू किया रेस्क्यू

जिसके बाद ग्रामीणों और प्रशासन के बीच काफी देर तक चली चर्चा के बाद प्रशासन ने परिजनों की मांगों को माना और उन्हें लिखित में आश्वस्त किया. जिसके बाद मृतक के परिजनों और अन्य लोगों ने गिरधारी राम का अंतिम संस्कार किया.

क्या है मामला...

बता दें कि रामदेवरा थाना क्षेत्र में रविवार को सोहन सिंह की ढाणी निवासी गिरधारी राम ने रविवार दोपहर को पोकरण थाना पहुंच कर स्वयं को आग के हवाले कर दिया. इससे गिरधारी का 60 फीसदी से ज्यादा शरीर जल गया था. घटना के बाद पुलिस ने बीच बचाव कर आग पर काबू पाया और उसको गंभीर हालत में पोकरण अस्पताल लाया. जहां चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार के बाद उसे जोधपुर रेफर कर दिया. जिसके बाद उसकी मौत हो गई.

जानकारी के अनुसार गिरधारी पिछले 10 सालों से रामदेवरा के सोहन सिंह की ढाणी में परिवार के साथ रह रहा है. ढाणी के पास पानी के लिए टांके का निर्माण करवाया था. रविवार को रामदेवरा सरपंच समंदर सिंह तंवर सहित 6 से अधिक लोग वहां आए और निर्माणधीन टांके को तोड़कर चले गए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details