राजस्थान

rajasthan

जैसलमेर में 9 जीवित सांडों के साथ दो शिकारी गिरफ्तार

By

Published : May 28, 2019, 12:13 PM IST

भारत-पाक सीमा से सटे सीमावर्ती जिले जैसलमेर में वन विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 9 जीवित सांडे बरामद किए हैं. वहीं वन विभाग ने दो शिकारियों को भी गिरफ्तार कर लिया है.

पुलिस हिरासत में आरोपी

जैसलमेर.वन विभाग और वन्यजीव की संयुक्त टीम ने सोमवार की रात्रि में कार्रवाई करते हुए सांडा का शिकार करते दो लोगों को दस्तयाब किया. वहीं उनके कब्जे से 9 जिंदा सांडा बरामद किए. वन विभाग के सहायक वन संरक्षक बलराम शर्मा ने बताया कि क्षेत्र में सांडा के शिकार की घटनाओं की रोकथाम को लेकर बीते 1 सप्ताह से क्षेत्र में गश्त की जा रही है.

सोमवार की रात्रि में उनके नेतृत्व में क्षेत्रीय वन अधिकारी मोहनराम छायण, प्रवीण चारण, क्षेत्रीय वन सुरक्षा वन्यजीव के क्षेत्रीय वन अधिकारी पूरण सिंह राठौड़, सहायक वनपाल भीमदान, वन संरक्षक सुरेंद्रचंद्र राम, किशोर जाखड़, उमेद सिंह की ओर से क्षेत्र के मावा गांव में स्थित तालाब के पास गश्त कर रहे थे.

जैसलमेर में 9 जीवित सांडों के साथ दो शिकारी गिरफ्तार

इस दौरान दो युवकों को सांडों के साथ गिरफ्तार किया जिस पर रामदेवरा निवासी धर्माराम पुत्र उदाराम व दुर्गा राम पुत्र चेनाराम को हिरासत में लेकर उनके कब्जे से 9 जिंदा सांडे बरामद किए.

सहायक वन संरक्षक शर्मा ने बताया कि युवकों को दस्तयाब कर वन्यजीव अधिनियम के तहत कार्रवाई शुरू की गई है. गौरतलब है कि गत एक माह पूर्व भी वन विभाग वन्य जीव की ओर से रामदेवरा गांव के पास तीन युवकों को दस्तयाब कर उनके कब्जे से चार सांडे बरामद किए गए थे.लगातार दो माह में सांडों के शिकार के विरुद्ध यह दूसरी कार्रवाई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details