राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जैसलमेर में हर तरफ गूंजा बच्चों को पिलाएं ‘दो बूंद जिन्दगी के’

जैसलमेर में पल्स पोलियो अभियान के तहत शनिवार को जन जागरूकता रैली निकाली गई. रैली में शामिल संभागियों की ओर से रविवार को पोलियो बूथ पर लाकर शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो खुराक पिलाने का संदेश दिया गया.

By

Published : Jan 18, 2020, 7:10 PM IST

Jaisalmer news, जन जागरूकता रैली, दो बूंद जिन्दगी की, जैसलमेर में हर तरफ गूंजा, rajasthan news
दो बूंद जिन्दगी की

जैसलमेर.पल्स पोलियो अभियान को लेकर शहर में वातावरण निर्माण और व्यापक जनजागरूकता के उद्देश्य से चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग की ओर से शनिवार को जन जागरूकता रैली निकाली गई. रैली में शामिल संभागियों की ओर से शहर में रविवार को पोलियो बूथ पर लाकर शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो खुराक पिलाने का संदेश दिया गया.

बच्चों को पिलाएं ‘दो बूंद जिन्दगी की’

बता दें कि अतिरिक्त जिला कलक्टर ओपी विश्नोई ने गड़ीसर चौराहे से हरी झण्डी दिखाकर रैली को रवाना किया. जागरूकता रैली गड़ीसर चौराहे से रवाना होकर मुख्य बाजार से होती हुई हनुमान चौराहा पहुंची. वहीं रैली में उपस्थित संभागियों की ओर से अपने हाथ में तख्तियों पर पल्स पोलियो अभियान और फिट इण्डिया से जुड़े नारों से सेहत का पैगाम दिया गया.

पढ़ेंः हरियाणा से तस्करी कर लाई जा रही शराब के खिलाफ जयपुर पुलिस एक्टिव

रैली में फिट इण्डिया अभियान के अन्तर्गत नेहरू युवा केन्द्र की ओर से साईकिल सवार युवाओं का दल भी शामिल हुआ, जिसने स्वास्थ्य जागरुकता से संबंधित संदेश दिया. इसमें विद्यार्थियों, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, आशा सहयोगिनियों, प्रशिक्षणार्थी एएनएम और शहरवासियों ने हिस्सा लिया.

डॉ. बारूपाल ने पोलियो बूथों पर जन्म से लेकर 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को पोलियों की खुराक पिलाने में सहयोग का आह्वान किया. साथ ही बताया कि यदि किसी कारणवश कोई बच्चा रविवार के दिन बूथ पर खुराक पीने से वंचित रह जाता है, तो अभियान के दूसरे और तीसरे दिन भ्रमणशील दलों द्वारा घर-घर जाकर बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी.

रैली की शुरूआत के वक्त गड़ीसर आए देशी-विदेशी सैलानियों के लिए भी पल्स पोलियो जागरुकता रैली आकर्षण का केन्द्र रही. कई विदेशी पर्यटकों ने रैली के विभिन्न हिस्सों के दृश्यों को अपने कैमरे में कैद किया. इस अवसर पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.के. बारूपाल, पीएमओ डॉ. बी.एल. बुनकर, सहित कई अधिकारी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details