राजस्थान

rajasthan

By

Published : Mar 9, 2021, 9:26 PM IST

ETV Bharat / state

अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस सप्ताह के तहत कार्यक्रम जारी, महिलाओं के उत्थान के लिए समर्पित प्रयासों का किया गया आह्वान

कार्यक्रम में महिला अधिकारिता विभागीय उपनिदेशक अशोक कुमार गोयल ने बताया कि महिलाओं को समाज में आगे आकर निर्णय लेना चाहिए. उन्होंने स्वच्छता के बारे में बताया और इस दिशा में व्यापक लोक जागरण में जुटने का आह्वान किया.

Jaisalmer women day week programe, International Women's Day Week, Jaisalmer Manjari Foundation Women's Day Program
जैसलमेर अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस

जैसलमेर. जिले में अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस सप्ताह के अन्तर्गत मंगलवार को महर्षि वाल्मिकी उद्यान गांधी कॉलोनी में मंजरी फाउण्डेशन की ओर से महिला दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में महिला अधिकारिता विभागीय उपनिदेशक अशोक कुमार गोयल ने बताया कि महिलाओं को समाज में आगे आकर निर्णय लेना चाहिए. उन्होंने स्वच्छता के बारे में बताया और इस दिशा में व्यापक लोक जागरण में जुटने का आह्वान किया.

कृषि विज्ञान केंद्र के प्रमुख वैज्ञानिक एवं प्रभारी डॉ. दीपक चतुर्वेदी ने कहा कि महिलाओं को हुनर सीखकर परिवार को आर्थिक सहयोग प्रदान करने का प्रयास करना चाहिए. जिसमें घर पर रहकर रोजगार से जुड़ सकें और आत्मनिर्भरता पाकर पारिवारिक एवं सामाजिक खुशहाली ला सकें.

महिला अधिकारिता विभाग के महिला शक्ति केन्द्र की जिला समन्वयक रीना छंगाणी ने इस दौरान महिलाओं को विभिन्न राजकीय योजनाओं के बारें में जानकारी दी एवं महिलाओं को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया. कार्यक्रम में अशोक कुमार ने मंजरी फाउण्डेशन के बारें में विस्तार से बताते हुए जैसलमेर में किए जा रहे कार्यक्रम की जानकारी दी.

पढ़ें- टोंक: महिलाओं ने मां-बेटी को निर्वस्त्र कर सरेआम पीटा, दुष्कर्म मामले में राजीनामा के लिए बुलाया था...Video Viral

इस दौरान सांस्कृतिक और खेल गतिविधियों में गुब्बारा प्रतियोगिता में गोमती, रैम्प वॉक में सोनिया हंस, पगड़ी प्रतियोगिता में सुगना, रंगोली में सोनिया विजेता रही. इसके साथ ही पोस्टर प्रतियोगिता में वंदना एवं ताज ने संयुक्त रूप से प्रथम स्थान प्राप्त किया. रस्साकसी प्रतियोगिता में जीजाबाई दल, चम्मच प्रतियोगिता में पिंकू तथा म्युजिकल चेयर प्रतियोगिता में अनिता बृजेश विजेता रहे.

कार्यक्रम में सांस्कृतिक और खेल गतिविधियों का आयोजन किया गया. जिसमें गुब्बारा प्रतियोगिता, रेम्प वॉक, पगड़ी प्रतियोगिता, रंगोली एवं पोस्टर प्रतियोगिता सहित रस्सा कस्सी, म्यूजिकल चेयर आदि शामिल थे. जिसमें महिलाओं एवं बालिकाओं ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया. जिसके विजेताओं को पुरस्कृत भी किया गया.

कार्यक्रम में महिला अधिकारिता विभाग के उप निदेशक अशोक कुमार गोयल, पशुपालन विभाग के उप निदेशक डॉ उमेश वाग्रितवर, कृषि विज्ञान केन्द्र के प्रभारी डॉ. दीपक चतुर्वेदी, नारी शक्ति केन्द्र समन्वयक रीना छंगाणी, प्रधानमंत्री कौशल केन्द्र के मैनेजर तिलकराज सिंह, दिया परिवार से मनीषा छंगाणी एवं डॉ. अनीता मीना उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details