राजस्थान

rajasthan

सड़क सुरक्षा माह के तहत पोकरण में कार्यक्रम का आयोजन, छात्रों को दी गई जानकारी

By

Published : Feb 10, 2021, 8:37 PM IST

सड़क सुरक्षा माह के तहत पोकरण के सोढाकोर गांव स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में पुलिस और राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के संयुक्त तत्वाधान में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम के दौरान उपस्थित अधिकारियों ने छात्रों को यातायात नियमों की पालना करने और सड़क सुरक्षा संबंधी शपथ दिलाई.

pokaran news, road safety program
सड़क सुरक्षा माह के तहत पोकरण में कार्यक्रम का आयोजन

पोकरण (जैसलमेर).सड़क सुरक्षा माह के तहत बुधवार को सोढाकोर गांव स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में पुलिस और राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के संयुक्त तत्वाधान में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम के दौरान उपस्थित अधिकारियों ने छात्रों को यातायात नियमों की पालना करने तथा सड़क सुरक्षा संबंधी शपथ दिलाई गई. कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के प्रोजेक्ट मैनेजर जगतसिंह ने विद्यार्थियों को यातायात नियमों की जानकारी दी. उन्होंने बच्चों से जिम्मेदार बनने और समाज में सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता लाने का भी आह्वान किया.

इस मौके पर लाठी पुलिस थानाधिकारी अचलाराम ढाका ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहां कि दुपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट का प्रयोग करने, ट्रिपल राइडिंग न करने, सीट बेल्ट लगाने, निर्धारित गति में वाहन चलाने के लिए प्रेरित किया. वाहन चलाते समय हेलमेट सुरक्षा के लिए आवश्यक हैं. विद्यालय के कार्यवाहक संस्था चोखाराम ने बच्चों को बताया कि बिना लाइसेंस के गाड़ी न चलाए और न ही चलाने दें.

बाइक चलाते समय हमेशा हेलमेट और कार चलाते समय सीट बेल्ट का प्रयोग करें. नशे में किसी को वाहन न चलाने दें. उनसे अनुरोध भी किया गया कि घर में जाकर अपने अभिभावक और पड़ोसियों को भी अपने माध्यम से सुरक्षा के प्रति जागरूक करें. उन्होने बच्चों को जागरूकता अभियान, यातायात नियम और सड़क दुर्घटना के बारे में समझाया. यातायात के नियमों की पालना करके लगातार बढ़ रहे सड़क हादसों पर लगाम लगाई जा सकती है. सभी को मिलकर सड़क सुरक्षा के प्रति सजग होना चाहिए.

यह भी पढ़ें-14 राज्यों और 250 शहरों में सर्च अभियान...तब जाकर पुलिस के हत्थे चढ़ा पपला

इस अवसर पर विद्यालय के छात्रों को यातायात नियमों का पालन करने की शपथ दिलाई. कार्यक्रम में विद्यालय के कार्यवाहक संस्था चोखाराम ने छात्रों को यातायात के नियमों का पालन करने के साथ लोगों को जागरूक करने के लिए संकल्प दिलाया. इस अवसर पर लाठी पुलिस थाने के सहायक उपनिरीक्षक किशनसिंह, रामनारायण, शंभूसिंह सहित स्टाफ, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण से आरपीओ अधिकारी खुशालसिंह, जीवराजसिंह, सुपरवाईजर रामदेव गुर्जर तथा विद्यालय से मनोहरसिंह, शेतानसिंह, राजेन्द्र, सुरेश, ललीता बिस्सा, पुष्पा कला, मेना छगाणी सहित विद्यालय के स्टाफ और छात्र मौजूद रहे.

टिड्डी नियंत्रण को लेकर गोष्ठी का आयोजन

टिड्डी जागरूकता अभियान के तहत कृषि विज्ञान केन्द्र पोकरण के प्रशिक्षण सभागार में आगामी टिड्डी नियंत्रण की रोकथाम के सिलसिले में असरदार और सफल नियन्त्रण विषयक गोष्ठी का आयोजन किया गया. इसमे कृषि विभाग के नवनियुक्त कृषि सुपरवाइजर, सहायक कृषि अधिकारियों ने भाग लिया. टिड्डी विभाग के डॉ. राजेश कुमार, वनस्पति सरक्षण अधिकारी ने टिड्डी के अचानक आक्रमण के प्रबन्धन और नियन्त्रण के लिए कारगर उपाय बताए. उन्होंने उड़ाका टिड्डियों के झुंड, बैठा हुआ शांत, स्थर टिड्डी दल, टिड्डी प्रजनन, शिशु टिड्डी, दल का अनुमानित आकार, दल का घनत्व एवं उनके रंग इत्यादि के बारे विस्तारपूर्वक जानकारी उपलब्ध करवाई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details