राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

पोकरण फलसूंड बालोतरा की पाइप लाइन लिफ्ट परियोजना की पेयजल लाइन एक बार फिर से टूटी

जैसलमेर के पोकरण में सोमवार को पोकरण फलसूंड बालोतरा की पाइप लाइन लिफ्ट परियोजना की पेयजल लाइन टूट गई. जिसके कारण करोड़ों गैलन पानी व्यर्थ बहता रहा. गनीमत रही कि पेयजल लाइन नदी के बहाव क्षेत्र में फूटी अन्यथा जान-माल का भी नुकसान हो सकता था.

By

Published : Apr 19, 2021, 10:40 PM IST

राजस्थान की ताजा हिंदी खबरें, पोकरण फलसूंड बालोतरा की पाइप लाइन लिफ्ट परियोजना
पोकरण फलसूंड बालोतरा की पाइप लाइन लिफ्ट परियोजना फिर से टूटी

पोकरण (जैसलमेर).लाखों लोगों की प्यास बुझाने वाली पोकरण फलसूंड बालोतरा की पाइप लाइन लिफ्ट परियोजना की पेयजल लाइन सोमवार को फिर स्वामी ढाणी के निकट फूट गई. जिसके कारण घंटों तक करोड़ों गैलन पानी व्यर्थ बहता रहा. साथ ही एक किलोमीटर तक पानी ही पानी नजर आने लगा.

गनीमत रही कि पेयजल लाइन नदी के बहाव क्षेत्र में फूटी अन्यथा जान-माल का भी नुकसान हो सकता था. पेयजल लाइन फूटने पर पानी तेज वेग के साथ सड़क के ऊपर फ्लो चलने लगा जिससे सड़क क्षतिग्रस्त हो गई.

क्लोजर में करोड़ों गैलन बर्बाद

एक ओर नहर की साफ-सफाई के चलते क्लोजर चल रहा जिसके चलते पोकरण शहर में भी नियमित सप्लाई नहीं हो पा रही है. लेकिन दूसरी ओर जिम्मेदारों की लापरवाही के चलते करोड़ों लीटर पानी व्यर्थ बह गया. सूखे में अचानक एक किलोमीटर तक पानी ही पानी हो गया. बावजूद जिस फर्म के जिम्मे है उनकी ओर से भी कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है.

पोकरण फलसूंड लिफ्ट परियोजना की फाइबर पाइप लाइन पूर्व में भी इसी नदी के बहाव क्षेत्र और अन्य जगहों पर टूटी इसु तरह पानी व्यर्थ बहता रहा. बावजूद अधिकारी भी मौके पर नहीं पहुंचे.

पढ़ें -छबड़ा उपद्रव: पीड़ित व्यापारियों से मिलने पहुंचे मदन दिलावर को पुलिस ने रोका, झड़प में कुर्ता फटा

निजी फर्म के जिम्में पेयजल लाइन

लिफ्ट परियोजना की इस पेयजल लाइन का दस साल तक एक निजी फर्म ओएंडएम हो रखा है. जिनके जिम्मे पेयजल लाइन की पैट्रोलिंग, मरम्मत देखभाल सहित तमाम काम इनके जिम्मे हैं. ऐसे में बार बार पाइप लाइन फूटना भी कई सवाल खड़े करता है. बालोतरा शहर सहित दर्जनों गांवों में सप्लाई बंद पेयजल लाइन फूटने के चलते बालोतरा शहर सहित अन्य पंप हाउस भी जुड़े हैं लेकिन अब पेयजल समस्या से जूझना पड़ेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details