राजस्थान

rajasthan

मंत्री सालेह मोहम्मद ने अल्पसंख्यक बालक छात्रावास का किया शिलान्यास

By

Published : Jun 11, 2021, 8:33 PM IST

जैसलमेर के पोकरण में मंत्री सालेह मोहम्मद ने अल्पसंख्यक बालक छात्रावास का शिलान्यास किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि इस छात्रावास से छात्रों को निशुल्क बेहतर सुविधाएं मिलेगी.

अल्पसंख्यक बालक छात्रावास का शिलान्यास, Minority Boys Hostel Foundation Laying
अल्पसंख्यक बालक छात्रावास का शिलान्यास

पोकरण (जैसलमेर). क्षेत्र में शुक्रवार को अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभाव अभियोग निराकरण मंत्री सालेह मोहम्मद ने अल्पसंख्यक बालक छात्रावास का शिलान्यास किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र-छात्राओं को बेहतरीन शैक्षणिक सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए राजस्थान सरकार प्रतिबद्ध है. अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्र में जवाहर नवोदय विद्यालय की तर्ज पर आवासीय विद्यालय, अल्पसंख्यक बालक-बालिका छात्रावास खोले जा रहे हैं.

उन्होंने कहा कि प्रदेश के विभिन्न ब्लॉक एवं जिला मुख्यालय पर अल्पसंख्यक बालक-बालिकाओं के छात्रावास बनाए जा रहे हैं. राजस्थान सरकार अल्पसंख्यक वर्ग के सर्वांगीण विकास के लिए शिद्दत से प्रयास कर रही है. सीमांत क्षेत्र के जिले विशेष रूप से शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़े हुए हैं, यहां के अल्पसंख्यक वर्ग की बेहतरीन शिक्षा के लिए सरकार विभिन्न योजनाएं चलाकर कार्य कर रही है.

चौहटन बाड़मेर और भणियाणा जैसलमेर के लिए अल्पसंख्यक मामलात विभाग ने आवासीय विद्यालय स्वीकृत किए हैं. पोकरण में अल्पसंख्यक बालिकाओं के लिए जल्द ही छात्रावास बनाई जाएगी. इससे निश्चित तौर पर अल्पसंख्यक वर्ग के बालक-बालिकाओं को बेहतरीन शैक्षणिक सुविधाओं के साथ गैर शैक्षणिक, खेलकूद, रहने एवं भोजन की व्यवस्था मिल सकेगी.

छात्रावास से छात्रों को मिलेगी निशुल्क बेहतर सुविधाएं

अल्पसंख्यक मामलात विभाग कि ओर से अल्पसंख्यक वर्ग के बालक-बालिकाओं की बेहतरीन शिक्षा के लिए जिला मुख्यालय के साथ ब्लॉक मुख्यालय पर अल्पसंख्यक बालक-बालिका छात्रावास खोले जा रहे हैं. जहां पोकरण में अल्पसंख्यक छात्रावास का शिलान्यास किया गया. तीन माह पहले बाड़मेर और जैसलमेर जिला मुख्यालय के बालक-बालिका छात्रावास के शिलान्यास अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने किए थे.

नवोदय विद्यालय की तर्ज पर अल्पसंख्यक मामलात विभाग के आवासीय विद्यालय

अल्पसंख्यक मामलात विभाग ने अल्पसंख्यक छात्रों के भविष्य को लेकर जवाहर नवोदय विद्यालय की तर्ज पर आवासीय विद्यालय शुरू किए हैं. मसूदा अजमेर में इसकी शुरुआत की गई थी. इसके बाद प्रदेश के अलग-अलग ब्लॉक में आवासीय विद्यालय मंजूर किए गए हैं. आवासीय विद्यालय शुरू होने के बाद अल्पसंख्यक वर्ग के बच्चों को रहने के साथ ही गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल सकेगी.

पौधारोपण अभियान के संबंध में निर्देश

करौली में शुक्रवार को महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत वित्तीय वर्ष 2021-22 में आगामी मानसून में ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में पौधारोपण किए जाने संबंध में राज्यव्यापी वृहद एवं व्यवस्थित पौधारोपण अभियान शुरू करने के संबंध में जिला कलेक्टर सिद्धार्थ सिहाग के निर्देशों की पालना मे मुख्य कार्यकारी अधिकारी शिवचरण मीना ने कलक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों की बैठक ली. इस दौरान उन्होंने आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

स्वच्छता मिशन की मासिक बैठक

जल जीवन मिशन के अंतर्गत जिला जल और स्वच्छता मिशन की मासिक बैठक का आयोजन शुक्रवार को जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में किया गया. जिसमें मिशन के एजेंडा पर बिंदुवार चर्चा की गई. बैठक में जल जीवन मिशन के अंतर्गत हर घर जल संबंध हेतु स्वीकृतियां और प्रस्तावित प्रस्ताव की वस्तुस्थिति पर चर्चा की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details