राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, जिले में आज और कल मेघगर्जन और धूलभरी आंधी की संभावना

राजस्थान में मौसम में भी लगातार बदलाव देखें जा रहे हैं. वहीं, मौसम विभाग ने जैसलमेर में 15 और 16 अप्रैल को मेघगर्जन/वज्रपात/धूलभरी आंधी के साथ अचानक 40 से 50 किलोमीटर प्रति घण्टा की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना जताई है.

By

Published : Apr 15, 2021, 6:29 PM IST

Meteorological Department, राजस्थान का मौसम
मौसम विभाग ने जैसलमेर में जारी किया अलर्ट

जैसलमेर. मौसम विभाग जयपुर ने गुरुवार 15 अप्रेल को अलर्ट जारी किया है. साथ ही 15 अप्रैल गुरुवार और 16 अप्रैल शुक्रवार को जैसलमेर जिले में कहीं-कहीं मेघगर्जन/वज्रपात/धूलभरी आंधी के साथ अचानक 40 से 50 किलोमीटर प्रति घण्टा की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना जताई है.

मौसम विभाग ने जैसलमेर में जारी किया अलर्ट

जिला कलेक्टर आशीष मोदी ने मौसम विभाग की ओर से जारी इस अलर्ट को देखते हुए आमजन से आवश्यक सतर्कता बरतने और सुरक्षित रहने की अपील की है. वहीं किसानों को सलाह दी गई है कि जो फसलें कट कर तैयार हो चुकी हैं और अभी भी खलिहान में पड़ी हुई हैं, उनका सुरक्षित स्थान पर भंडारण करें. कृषि मंडियों में खुले आसमान में रखे हुए अनाज को ढंककर और सुरक्षित स्थान पर रखा जाए ताकि उन्हें भीगने से बचाया जा सके.

जिला कलेक्टर ने कहा कि खेतों में लगे सोलर सिस्टम को भी अचानक तेज हवाओं से नुकसान हो सकता है, इसे देखते हुए इन्हें सुरक्षित रखें. जिला कलेक्टर ने अपील कर लोगों से यह भी कहा है कि यदि अपने आस-पास मेघ गर्जन की आवाज सुनाई दे या बिजली चमकती हुई दिखाई दे तो पेड़ के नीचे शरण न लें. तेज अंधड़ के समय बड़े पेड़ों के नीचे, कच्चे मकानों में शरण लेने से बचें. तेज अंधड़ से बिजली के तारों के टूटने और खंभों के गिरने से क्षति होने की संभावना रहती है इनसे बचकर रहें.

पढ़ें-जैसलमेर: RSHRC के अध्यक्ष न्यायमूर्ति व्यास ने राजकीय चिकित्सालय और किशोर गृह का किया निरीक्षण, दिए आवश्यक निर्देश

उन्होंने कहा कि तेज अंधड़ के समय दृश्यता कम होने से यातायात व्यवस्था प्रभावित हो सकता है. इसे देखते हुए वाहन चालक विशेष सावधानी बरतें. वहीं इस अलर्ट को देखते हुए जिला कलेक्टर ने सभी जिला अधिकारियों को भी अपने-अपने क्षेत्र में सतर्क रहने और स्थिति पर नजर बनाए रखने के निर्देश जारी किए है. साथ ही आपदा प्रबंधन टीम को भी अलर्ट कर दिया है ताकि जिले में यदि आंधी से ऐसी कोई विपरीत स्थिति उत्पन्न होती है तो त्वरित रेस्क्यू अभियान चलाया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details