राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

धनतेरस को लेकर बाजारों में लौटी रौनक, खरीदारी के लिए दुकानों में लगी लोगों की भीड़

धनतेरस से पांच दिवसीय दीपावली पर्व की शुरुआत हो गई है. ऐसे में धनतेरस पर खरीदारी को लेकर बाजार सज गए हैं और दुकानों में ग्राहकों की भीड़ लगनी शुरू हो गई है.

By

Published : Oct 25, 2019, 6:03 PM IST

Deepawali News, जैसलमेर न्यूज

जैसलमेर.धनतेरस से पांच दिवसीय दीपावली पर्व की शुरुआत हो गई है. दीपावली से दो दिन पहले धनतेरस पर खरीदारी को शुभ माना जाता है. धनतेरस को लेकर बाजार पूरी तरह तैयार हो गया है और बाजारों में रौनक बढ़ गई है. बाजारों में बर्तनों से लेकर ज्वेलरी तक की दुकानें सजी हैं और ग्राहकों की आवाजाही भी लगातार हो रही है.

धनतेरस को लेकर बाजारों में रौनक बढ़ी

इलेक्ट्रिक हो या इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों की दुकानें सड़कों तक सजी नजर आ रही हैं. दुकानों में खरीददारी को लेकर लगी लोगों की कतारें और भीड़ को देखकर नहीं लगता कि बाजार में मंदी की मार है. ग्राहकों को लुभाने के लिए कार और बाइक एजेंसी संचालकों ने भी ऑफर लगा रखे हैं. व्यापारियों को उम्मीद है कि धनतेरस पर बाजार में अच्छा कारोबार होगा और ग्राहक जमकर खरीदारी करेंगे.

मोटर साइकिल विक्रेता राजेंद्र कुमार का कहना है की मंदी जैसा अभी तक कुछ नहीं दिखाई दे रहा है और पिछले साल के मुकाबले इस बार 10 प्रतिशत तक अधिक बिक्री का अनुमान है. वहीं आभूषण विक्रेताओं ने सोने-चांदी के सिक्के, जेवरात के अलावा वाहन विक्रेता, बर्तन दुकानदारों के साथ ही इलेक्ट्रानिक आइटम टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन,मोबाइल फोन की बिक्री के लिए दुकानदार अपना स्टाल सजाकर बैठे हैं. कई दुकानदारों द्वारा विशेष छूट का ऑफर देकर उपभोक्ताओं को लुभाने की तैयारी की गई है.

पढ़ें- इस बार धनतेरस पर शुभ संयोग, सवार्थसिद्धि योग इसे बना रहा और भी खास, जानें शुभ मुहूर्त

वहीं कंपनियों द्वारा ग्राहकों के लिए कई दिवाली ऑफर और गिफ्ट भी दिए जा रहे हैं. एजेंसी संचालकों का कहना है कि एडवांस बुकिंग से अधिक ग्राहक आ रहे हैं और अभी आगामी 5 दिनों तक ऐसा ही उत्साह देखने को मिलेगा. बाजार में पिछले कुछ दिनों से दिखाई दे रही मंदी का त्योहारी सीजन में असर नहीं दिखाई दे रहा है. लोग जमकर खरीददारी कर रहे हैं, जिसके चलते बाजार में रौनक लौट आई है और व्यापारियों के चेहरे खिल उठे हैं.

आभूषण विक्रेताओं ने सोने-चांदी के सिक्के, जेवरात के अलावा वाहन विक्रेता, बर्तन दुकानदारों के साथ ही इलेक्ट्रानिक आइटम टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन,मोबाइल फोन की बिक्री के लिए अपने स्टॉल सजा लिए हैं. कई दुकानदारों द्वारा विशेष छूट का ऑफर देकर उपभोक्ताओं को लुभाने की तैयारी की गई है. हालांकि व्यापारियों ने ऑनलाइन खरीदारी को लेकर चिंता जताई जा रही है.

धनतेरस पर खरीददारी की है परंपरा

धनतेरस पर दूर गांव के लोग बर्तनों और अन्य सामान की खरीदारी करने पहुंच रहे हैं. हिन्दू पौराणिक कथा के अनुसार धनतेरस के दिन कुछ न कुछ इंसान को अवश्य खरीदना चाहिए. इससे ईश्वर की कृपा बनी रहती है और उस व्यक्ति को धन की कोई कमीं नहीं रहती है. इसलिए यह परंपरा सैकड़ों सालों से चली आ रही है.

दीपोत्सव के पर्व पर घर हो अथवा दुकान सभी को आकर्षक बनाने की तैयारियां अंतिम दौर में हैं. सजावटी सामानों की दुकानें सज गई हैं. अनगिनत रंगों का प्रकाश बिखेरने वाले बल्ब से लेकर विभिन्न प्रकार की कैंडल बाजार में धूम मचा रहे हैं. खरीदारी के लिए अब दुकानों पर भीड़ पहुंचने लगी है. रंगोली बनाने के लिए भी आकर्षक सामग्री उपलब्ध है. त्यौहार आते ही बाजार में खरीदारों की संख्या बढ़ने लगी है. अन्य सामग्री के अलावा सजावटी वस्तुओं की भी खरीदारी की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details