राजस्थान

rajasthan

जैसलमेर: हर्षोंल्लास के साथ मनाई गई भगवान विश्वकर्मा की जयंती, भक्ति गीत और भजनों की रही बयार

By

Published : Feb 25, 2021, 5:03 PM IST

जैसलमेर के पोकरण में भगवान श्री विश्वकर्मा जयंती धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाई गई. वहीं इस जयंती के अवसर पर समारोह में यज्ञ के बाद समाज की आमसभा की गई. इस दौरान सभा में कई विकास कार्यों पर चर्चा की गई. वहीं आमसभा के बाद मंदिर परिसर के पास पंडाल में महाप्रसादी बांटी गई.

राजस्थान समाचार, rajasthan news, जैसलमेर समाचार,  Jaisalmer news
हर्षोंल्लास के साथ मनाई गई भगवान श्री विश्वकर्मा जी की जयंति

पोकरण (जैसलमेर).शहर के भवानीपुरा स्थित श्री विश्वकर्मा मंदिर प्रांगण में प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी भगवान श्री विश्वकर्मा जी की जयंति महोत्सव बड़े धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाई गई. संस्थान के अध्यक्ष अमराराम कुलरिया ने बताया कि शहर के भवानीपुरा स्थित श्री विश्वकर्मा मंदिर प्रांगण में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी आराध्य देव भगवान श्री विश्वकर्मा जी की जयंती हर्षोंल्लास के साथ मनाई गई. वहीं जयंती से पूर्व संध्या पर भजन संध्या का आयोजन किया गया, जहां वादकों की ओर से भजनों की सुर-सरिता बहाई गई.

इस दौरान कुलरिया ने बताया कि रात्रि में भजन संध्या के बाद प्रातः काल 7 बजे मन्दिर परिसर में यज्ञ, हवन का आयोजन किया गया, जिसमें आचार्य पंडित के सानिध्य में 5 यजमान जोड़ो ने करिबन 3 घंटे तक यज्ञ में आहुतियां दी. वहीं यज्ञ के बाद समाज की ओर से शहर के मुख्य मार्गों से झांकी निकाली गई, जिसमें मंगल कलश यात्रा के महिलाएं कतारबद्ध तरीके से चल रही थी. वहीं भगवान श्री विश्वकर्मा जी की भव्य झांकी सजाई गई.

यह भी पढ़ें:Rajasthan Budget 2021: प्रदेश में नहीं होने जा रहे मध्यावधि चुनाव, जादूगरी से करूंगा घोषणाएं पूरी: अशोक गहलोत

वहीं झांकी के बाद मंदिर परिसर में आमसभा का आयोजन किया गया. जिसमें समाज के बंधुजनों की ओर से अपने-अपने प्रस्ताव रखें गए, और आमसभा के दौरान शिक्षा के क्षेत्र के साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में उच्चतर कक्षाओं में 80 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले प्रतिभाशाली प्रतिभाओं का सम्मान किया गया. वहीं सम्मान समारोह के बाद समाज बंधुओं ने महाप्रसादी ग्रहण की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details