राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जैसलमेरः नगर निकाय चुनावों को लेकर प्रशासनिक तैयारियां पूरी

जैसलमेर में नगर निकाय चुनावों को लेकर प्रशासनिक तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. ऐसे में उम्मीदवारों ने नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करना शुरू कर दिया है, जो  5 नवम्बर को दोपहर 3 बजे तक प्रस्तुत किए जा सकेंगे.

By

Published : Nov 1, 2019, 8:42 PM IST

जैसलमेर नगर पालिका चुनाव,candidates filed nomination

जैसलमेर.जिले में राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से निकाय चुनाव 2019 की घोषणा 25 अक्टूबर को कर दी गई थी. जिसके साथ ही जिले में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई और चुनावी कार्यक्रम भी जारी कर दिए गए हैं. वहीं चुनावों को लेकर जिला प्रशासन तैयारियों को अंतिम रूप दे रहा है.

नगर निकाय चुनावों को लेकर प्रशासनिक की तैयारियां पूरी

जहां गुरुवार को जिला कलेक्टर नमित मेहता ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को आचार संहिता के पालना के संबंध में बैठक लेकर जानकारी दी थी. साथ ही उन्होंने चुनाव प्रकोष्ठ के विभिन्न अधिकारियों को चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से सम्पन्न कराने के निर्देश दिए.

नगरपरिषद चुनाव रिटर्निंग अधिकारी (एसडीएम) दिनेश विश्नोई ने चुनाव कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि नगरपरिषद जैसलमेर में वार्ड पार्षदों के चुनाव के लिए लोकसूचना जारी होने के साथ ही पार्षदों के निर्वाचन के लिए उम्मीदवारों के नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने प्रारम्भ हो गए है, जो 5 नवम्बर को दोपहर 3 बजे तक प्रस्तुत किए जा सकेंगे.

पढ़ेंः जैसलमेर के पोकरण में सड़क हादसा, 1 की मौत 4 गंभीर घायल

वहीं नाम निर्देशन पत्रों की समीक्षा 6 नवंबर को होगी और अभ्यर्थिता वापिस लेने की अन्तिम तिथि 8 नवंबर है. उसके बाद पात्र अभ्यर्थियों को चुनाव चिन्हों का आवंटन 9 नवंबर को होगा. दूसरी ओर निकाय चुनाव मतदान 16 नवंबर को सुबह 7 से सांय 5 बजे तक होंगे और मतगणना 19 नवंबर को होगी.

बता दें कि नगरपरिषद जैसलमेर क्षेत्र में कुल 45 वार्ड में 33 हजार 730 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. विश्नोई ने बताया कि निकाय चुनावों को लेकर सभी प्रकार की तैयारियां पूरी की जा चुकी है. वहीं चुनाव संबंधित व्यवस्थाओं के सुव्यवस्थित ढंग से संचालन और सूचनाओं के बेहतरीन ढंग से सम्प्रेषण और निष्पादन को लेकर नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है. जो 24 घण्टे राउण्ड द क्लॉक तीन पारियों में संचालित रहेगा.

पढ़ेंः अलवर लिचिंग मामलाः राजस्थान हाईकोर्ट ने पहलू खान और उनके बेटों पर दर्ज FIR रद्द करने के दिए आदेश

मतदान को लेकर विश्नोई ने कहा कि जिला प्रशासन भयमुक्त वातावरण मे पारदर्शी तरीके से चुनाव सम्पन्न करवाने के लिए प्रतिबद्ध है ,साथ ही विश्नोई ने नगरपरिषद क्षेत्र के सभी मतदाताओं से अपील की है कि वो आगामी आम चुनावों में अपने मताधिकार का प्रयोग कर अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details