राजस्थान

rajasthan

जैसलमेरः घुंघट प्रथा के विरोध में कार्यशाला और हस्ताक्षर अभियान का आयोजन

By

Published : Mar 5, 2020, 10:34 PM IST

जैसलमेर में 2 मार्च से अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस सप्ताह का आगाज किया गया. जिसके तहत पंचायत समिति सम सभागार में घूंघट प्रथा के विरोध में गुरुवार को कार्यशाला और हस्ताक्षर अभियान का आयोजन किया गया. इस दौरान महिलाओं ने हस्ताक्षर कर अभियान का सर्मथन किया.

Jaisalmer news ,जैसलमेर खबर
घुंघट प्रथा के विरोध में कार्यशाला

जैसलमेर. जिले में 2 से 8 मार्च तक अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस सप्ताह का आयोजन किया गया. जिसके अंतर्गत महिला सशक्तिकरण के लिए विविध कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. इसकी शुरुआत जिला कलेक्टर नमित मेहता ने 2 मार्च को जिला मुख्यालय पर आयोजित हुए कार्यक्रम में की थी. इसी कड़ी में गुरुवार को पंचायत समिति सम सभागार में घूंघट प्रथा के विरोध में कार्यशाला और हस्ताक्षर अभियान का आयोजन किया गया. जिसमें जिले की शहरी और ग्रामीण महिलाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया.

घुंघट प्रथा के विरोध में कार्यशाला

कार्यक्रम के दौरान उपनिदेशक महिला एवं बाल विकास विभाग राजेंद्र चौधरी ने महिलाओं से कहा कि प्रदेश के मुखिया ने घूंघट मुक्त राजस्थान बनाने का सपना देखा है. जिसको पूरा करने के लिए घूंघट प्रथा के विरोध कार्यशाला का आयोजन किया. वहीं उन्होंने कहा कि जिस समय घूंघट प्रथा की शुरू हुई थी, उस समय अलग परिस्थितियां थी. लेकिन आज के दौर में यह प्रथा उचित नहीं है.

पढ़ेंः सरहद पर शिक्षा की जोत जगाते जवान, जैसलमेर में बच्चों को DIGITAL करेगा BSF

वहीं कार्यक्रम में महिलाओं ने बिना घूंघट के हिस्सा लिया और घूंघट प्रथा के विरोध में चलाए जा रहे हस्ताक्षर अभियान के सर्मथन में हस्ताक्षर किए. इस मौके पर जिला महिला एवं बाल विकास विभाग, नेहरू युवा केंद्र केअधिकारियों, कई स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि और जिले के विभिन्न हिस्सों से आई महिलाओं ने भाग लिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details