राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

पाकिस्तान से आ रहे टिड्डी दल से बढ़ सकती है किसानों की परेशानी

राजस्थान के सरहद से सटे जिलों में पाकिस्तान से आ रही टिड्डियों का आतंक थमने का नाम नहीं ले रहा है. गर्मियों के बाद एक बार फिर टिड्डियों की वापसी शुरू हो गई है. जिससे एक बार फिर किसानों की समस्याएं बढ़ सकती हैं. इस पर कैबिनेट मंत्री बीडी कल्ला ने टिड्डियों के खात्मे पर सरकार द्वारा प्रयास किए जाने की बात कही है.

By

Published : Nov 9, 2019, 7:18 PM IST

farmers upset with locusts, जैसलमेर न्यूज

जैसलमेर.सरहद से सटे होने के कारण जिले में टिड्डियों का आतंक थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. पहले जहां गर्मी की फसलों को टिड्डियों ने चौपट कर दिया था. वहीं अब टिड्डी दल की वापसी से किसानों की परेशानियां बढ़ सकती हैं. अगर समय रहते इन पर काबू नहीं पाया तो सर्दी की फसलों को भी पूरी तरह से चौपट कर देंगी.

टिड्डियों की वापसी से बढ़ सकती हैं किसानों की परेशानियां

हालांकि टिड्डियों को लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पहले भी गंभीरता दिखाते हुए प्रशासन को अलर्ट कर दिया था. वहीं अब टिड्डियों की वापसी पर भी किसानों की सरकार से उम्मीद है कि सरकार समय रहते इनके खात्मे का प्रबंध करेगी.

गौरतलब है कि पाकिस्तान से लगातार आ रही टिड्डियों ने इस बार सरहदी जिले के किसानों की परेशानी बढ़ा दी है. बताया जा रहा है कि पाकिस्तान से बड़ी संख्या में आ रही टिड्डियों के नियंत्रण के लिए पाकिस्तान के पास संसाधनों का अभाव है. ऐसे में टिड्डियां बड़ी संख्या में हवा के साथ उड़कर सरहदी इलाके के किसानों की मुश्किलें बढा रही हैं.

पढ़ें- अयोध्या फैसले का सर्व धर्मगुरुओं ने किया स्वागत, की प्रेम और सद्भावना बनाये रखने की अपील

टिड्डियों की समस्या पर बात करते हुए प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री और जैसलमेर के जिला प्रभारी मंत्री बीडी कल्ला ने कहा कि सरकार टिड्डियों के खात्मे के लिये हर संभव प्रयास करेगी. उन्होंने कहा कि सरकार ने पूर्व में भी किसानों के हित में टिड्डी नियंत्रण के प्रभावी प्रयास किये थे. अगर टिड्डियां वापसी कर रही हैं तो भी सरकार उनसे निपटने के लिए पूरी तरह संकल्पबद्ध है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details