राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

गए थे शादी में, मजाक-मजाक में पानी समझकर गटक गए भांग, 9 लोगों की तबियत बिगड़ी

जैसलमेर में एक शादी समारोह के दौरान कुछ लोगों ने मजाक-मजाक में रिश्तेदारों को भांग खिला दी, जिसके बाद सबकी तबीयत खराब हो गई. परिजनों ने सबको अस्पताल में भर्ती कराया. जहां अभी सबकी हालत ठीक है. इस दौरान राजकीय चिकित्सालय के मनो रोग और नशा मुक्ति विशेषज्ञ डॉ. सुभाष मेहरड़ा ने बताया कि नशे से संबंधित किसी भी प्रकार का मजाक करना उचित नहीं है.

By

Published : Jan 23, 2020, 1:48 PM IST

जैसलमेर की खबर, rajasthan news, जैसलमेर में 9 लोग बीमार, 9 people sick in Jaisalmer
भांग खाने से 9 लोग बीमार

जैसलमेर.शादी समारोह में हंसी-ठिठोली कई बार बड़ी मुसीबत बन जाती है. ऐसा ही एक मामला जैसलमेर में सामने आया है. जिले के एक निजी होटल में हो रही शादी समारोह में आपसी मजाक मुसीबत बनकर सामने आई, जिसके कारण 9 लोगों का स्वास्थ्य बिगड़ गया और उन्हें जवाहर चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया. जहां पर उनका उपचार जारी है और फिलहाल सभी लोग खतरे से बाहर बताए जा रहे हैं.

भांग खाने से 9 लोग बीमार...

जानकारी के अनुसार जिले में स्थित एक होटल में शादी समारोह चल रहा था. इसमें आपसी सगे-संबंधियों ने मजाक करने के दौरान पान में भांग मिलाकर कुछ रिश्तेदारों को खिला दी. इसके बाद भांग के नशे के कारण इसका सेवन करने वाले लोगों का तबियत बिगड़ गया. इस पर घरवालों ने उन्हें जवाहर चिकित्सालय में भर्ती कराया. जहां मनोरोग और नशा मुक्ति विशेषज्ञ डॉ. सुभाष मेहरड़ा ने उनका इलाज शुरू किया. अभी फिलहाल सभी लोग खतरे से बाहर बताए जा रहे हैं. जानकारी के अनुसार भांग के कारण जिन 9 लोगों का स्वास्थ्य बिगड़ा उनमें आठ युवतियां भी शामिल है, जिसमें एक नाबालिग है.

पढ़ेंः जैसलमेर: 'बाल श्रम मुक्त जैसाण' को लेकर बाल कल्याण समिति का जागरूकता अभियान शुरू

राजकीय चिकित्सालय के मनोरोग और नशा मुक्ति विशेषज्ञ डॉ. सुभाष मेहरड़ा ने बताया कि शादी समारोह में आमतौर पर मस्ती मजाक की जाती है, लेकिन नशे से संबंधित किसी भी प्रकार का मजाक करना उचित नहीं है. यह शारीरिक और मानसिक दोनों परेशानी उत्पन्न करता है और इससे कई दूरगामी नुकसान होने की भी आशंका रहती है. खासतौर पर भांग जैसे मादक पदार्थ के सेवन के बाद किसी का मानसिक संतुलन भी बिगड़ सकता है, तो ऐसे में इस प्रकार के मजाक से बचना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details