राजस्थान

rajasthan

By

Published : Apr 20, 2021, 8:40 PM IST

ETV Bharat / state

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जैसलमेर शहर में घर-घर सर्वे

जैसलमेर में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए घर-घर सर्वे किया जा रहा है. इसके लिए शहर के 45 वार्डों में 45 टीमों से सर्वे का काम किया जा रहा है.

Jaisalmer news, Door to door survey
कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जैसलमेर शहर में घर-घर सर्वे

जैसलमेर. जिले में कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए चिकित्सा विभाग द्वारा लगातार सजगता एवं सतर्कता बरती जा रही है. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. कमलेश चोधरी ने बताया कि जैसलमेर शहरी क्षेत्र में कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए 45 वार्डाें के लिए सोमवार को गठित 45 सर्वे टीमों द्वारा सर्वे कार्य शुरू किया गया था, जो मंगलवार को भी जारी रहा.

सोमवार को जहां टीमों द्वारा 4063 घरों का सर्वे कर 22 हजार 989 लोगों की स्क्रीनिंग की गई थी. वहीं मंगलवार को सर्वे टीमों द्वारा कुल 2598 घरों का सर्वे किया गया तथा सर्वे के दौरान 13 हजार 741 लोगों की स्क्रीनिंग और 44 आईएलआई लक्षणों वाले लोगों को मेडिकल किट का भी वितरण का कार्य किया गया. चिकित्सा विभाग और महिला एवं बाल विकास विभाग की आशा सहयोगिनी, आंगनवाडी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं और प्रशिक्षणार्थी एएनएम द्वारा घर-घर जाकर सर्वे किया गया.

यह भी पढ़ें-राजस्थान ब्यूरोक्रेसी में फेरबदल, 8 IAS अधिकारियों का तबादला...यहां देखें पूरी लिस्ट

डॉ. चौधरी ने बताया कि चिकित्सा विभाग और महिला एवं बाल विकास विभाग की आशा सहयोगिनी, आंगनवाडी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं और प्रशिक्षणार्थी एएनएम द्वारा घर-घर जाकर आमजन को कोरोना से बचाव के संबंध में जागरूक करने, 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को कोरोना वैक्सीन टीकाकरण के लिए प्रेरित करने, आईएलआई रोगियों का सर्वे एवं मेडिकल किट वितरण संबंधी तथा मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीयन के लिए प्रेरित करने संबंधी कार्य किया गया. यह सर्वे अभियान आगामी दिनों में भी लगातार जारी रहेगा और शहर के प्रत्येक घर का सर्वे किया जाएगा, ताकि कोरोना के प्रसार को रोका जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details