राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जैसलमेर: लाठी क्षेत्र में फिर मिला हिरण का शव, शिकार किए जाने की आशंका

सरहदी जिले जैसलमेर के लाठी क्षेत्र के गंगाराम की ढाणी के पास गुरुवार को एक हिरण का शव मिला है. इस हिरण का शिकार किए जाने की आशंका जताई जा रही है. वहीं बुधवार को एक साथ 4 चिंकारा के शव मिले थे. पिछले दो दिनों में कुल 5 वन्य जीवों के शव मिलने से वन विभाग सतर्क हो गया है.

deer hunting in Jaisalmer, deer death in Jaisalmer
लाठी क्षेत्र में फिर मिला हिरण का शव

By

Published : Jan 14, 2021, 7:46 PM IST

जैसलमेर. सरहदी जिले जैसलमेर के लाठी क्षेत्र के गंगाराम की ढाणी के पास गुरुवार को एक हिरण का शव मिलने से क्षेत्र में सनसनी फैल गई. बुधवार को भी इसी क्षेत्र में एक साथ 4 चिंकारा के शव मिले थे. प्राप्त जानकारी के अनुसार आज जो हिरण का शव मिला है, उसका शिकार किए जाने की आंशका जताई जा रही है.

हिरण का शव मिलने की सूचना पर क्षेत्र के वन्यजीव प्रेमी मौके पर पहुंचे और घटना की जानकारी लाठी वन विभाग को दी गई. वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार वन विभाग वन्यजीवों को लेकर गंभीर दिखाई नहीं दे रही है और मौके पर केवल एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी को भेजकर शव को बिना पोस्टमार्टम करवाए ही दफना दिया गया, जिससे क्षेत्र के वन्यजीव प्रेमियों में खासा रोष है.

पढ़ें-जैसलमेर : चार चिंकारा के क्षत-विक्षत शव मिलने से फैली सनसनी...

गौरतलब है कि कल लाठी क्षेत्र के भादरियां गांव के पास 4 चिंकारा हिरणों के शव मिले थे, जिसके बाद वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची थी और शवों को पोस्टमार्टम के लिए ले जाया गया था. आमतौर पर सर्दियों के समय में शिकार की घटनाएं बढ़ जाती हैं और हिरण सहित कई वन्यजीवों के शिकार के मामले सामने आते हैं, लेकिन पिछले दो दिनों में 4 चिंकारा और 1 हिरण सहित कुल 5 वन्यजीवों के शव मिलने से वन विभाग की गश्त सहित अन्य कार्यप्रणाली पर सवालियां निशान खड़े कर दिए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details