राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

खबर का असर: जैसलमेर में पेड़ों को काटने और जलाने के मामले ने जिला कलेक्टर ने लिया संज्ञान

जैसलमेर कलेक्टर आशीष मोदी ने निजी कंपनी द्वारा राज्य वृक्ष सहित सैकड़ों पेड़ों को काटने और लगभग 50 से अधिक पेड़ों को जलाने के मामले में फतेहगढ़ एसडीएम से रिपोर्ट मांगी है. ईटीवी भारत ने 21 अप्रैल को इस संबंध में खबर प्रसारित की थी. जिसके बाद कलेक्टर ने मामले में संज्ञान लिया है.

By

Published : Apr 22, 2021, 8:31 PM IST

tree cutting in jaisalmer,  tree burning in jaisalmer
जैसलमेर में पेड़ों को काटने और जलाने के मामले ने जिला कलेक्टर ने लिया संज्ञान

जैसलमेर. जिले में ईटीवी भारत की खबर का एक बार फिर से असर हुआ है. फतेहगढ़ उपखंड क्षेत्र के दवाड़ा गांव में हाल ही में एक निजी कंपनी द्वारा राज्य वृक्ष सहित सैकड़ों पेड़ों को काटने और लगभग 50 से अधिक पेड़ों को जलाने का मामला सामने आया था. जिसको ईटीवी भारत ने प्रमुखता से उठाया था. जिसके बाद जैसलमेर जिला कलेक्टर आशीष मोदी ने मामले को गंभीरता से लेते हुए फतेहगढ़ एसडीएम से पूरे मामले पर रिपोर्ट मांगी है.

पढ़ें:जैसलमेर में सौर ऊर्जा के क्षेत्र में कार्यरत निजी कंपनी ने राज्य वृक्ष सहित काट डाले सैंकड़ों पेड़, जलाएं 51 पेड़

गौरतलब है कि फतेहगढ़ उपखंड क्षेत्र में कई सोलर कंपनियों के प्रोजेक्ट चल रहे हैं. इस दौरान क्षेत्र के दवाड़ा गांव के आस-पास अडानी कंपनी को सोलर प्रोजेक्ट के लिए जो जमीन आवंटित की गई थी. उसे समतल करने में कंपनी प्रतिनिधियों ने कई दुर्लभ पेड़ों को काटा और जलाया. जब ग्रामीणों को इसका पता चला तो उन्होंने विरोध किया. वहीं पटवारी द्वारा मौका रिपोर्ट भी तैयार की गई थी. जिसमें 111 पेड़ों को काटने और 51 पेड़ों को जलाने की बात कही गई थी.

जैसलमेर में पेड़ों को काटने और जलाने के मामले ने जिला कलेक्टर ने लिया संज्ञान

ग्रामीणों का आरोप है क्षेत्र में कई सोलर कंपनियां सक्रिय हैं और राजनेताओं एवं अधिकारियों की सांठ-गांठ के चलते कंपनियों द्वारा इस प्रकार पेड़ों की कटाई सहित कई जगहों पर अपनी मनमानी करते हैं. लेकिन अब जिला कलेक्टर द्वारा इस मामले में एसडीम फतेहगढ़ से रिपोर्ट के आदेश के बाद अब ग्रामीणों को आस बंधी है कि जल्द ही कार्रवाई की जाएगी और कंपनियों पर नकेल कसी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details