राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

पोकरण में 18 स्थानों पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे, गजेन्द्र सिंह शेखावत ने दी सौगात

जैसलमेर के पोकरण में 18 स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं. इस कैमरे के मदद से शहर में होने वाली चोरियों और नाकाबंदी के दौरान निकलने वाले वाहनों पर कार्रवाई को अंजाम दिया जाएगा.

By

Published : Apr 7, 2021, 10:40 PM IST

पोकरण में 18 स्थानों पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे, CCTV cameras will be installed at 18 places in Pokaran
पोकरण में 18 स्थानों पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

पोकरण (जैसलमेर).क्षेत्र में हो रही असामाजिक गतिविधियों पर रोक लगाने और शहर के चप्पे चप्पे पर पुलिस की पैनी नजर बनाए रखने के लिए पुलिस प्रशासन की ओर से हाल ही में शहर के 18 स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं. जिसके चलते शहर में होने वाली चोरियों और नाकाबंदी के दौरान निकलने वाले वाहनों पर कार्रवाई को अंजाम दिया जाएगा.

पुलिस प्रशासन की ओर से हाल ही में शहर के 18 स्थानों को चिह्नित किया गया है. जहां से गुजरने वाले वाहनों और वाहनों की सभी डिटेल पुलिस प्रशासन को मिल पाएगी. इन 18 स्थानों में मुख्य रूप से आशापुरा मंदिर, बीएसएनएल ऑफिस के पास, चिकित्सालय के पास, मुख्य मार्ग के पास, अम्बेडकर सर्किल शामिल है. जहां पर पुलिस की ओर से कैमरे लगाकर तीसरी आंख से हर गतिविधि पर पैनी नजर रखी जाएगी.

केन्द्रीय मंत्री और सांसद ने कैमरों के लिए दिए 5 लाख रुपए

पुलिस थाना को हाईटेक करने के लिए और हर वारदात का जल्द से जल्द खुलासा करने के लिए केन्द्रीय मंत्री और सांसद गजेन्द्रसिंह शेखावत ने 5 लाख रुपए की सौगात दी. पुलिस ने पोकरण शहर में हर घटना को तीसरी आंख में कैद करने के लिए 18 स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने की कवायद शुरू कर दी है. शहर के विभिन्न स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगने से शहर के मुख्य मार्गों पर पैनी नजर रहेगी.

पढ़ें-कांग्रेस प्रभारी अजय माकन ने ली कांग्रेस नेताओं की बैठक, एकजुटता का दिया मंत्र

पूर्व में होती थी कई परेशानी

शहर के भीतरी भागों में होने वाली चोरियों की वारदात के दौरान पुलिस प्रशासन को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था. वहीं कई बार स्थानीय पुलिस प्रशासन को शहर के प्रतिष्ठानों के बाहर लगे सीसीटीवी कैमरों के भरोसे रहना पड़ता था. जिसके कारण पुलिस प्रशासन को काफी तकलीफ भी उठानी पड़ती थी, लेकिन हाल ही में केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह की ओर से दी गई सौगात के साथ ही पुलिस प्रशासन की ओर से शहर के 18 प्रमुख स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने की कवायद शुरू कर ली है.

सोलर फोटोवोल्टिक पावर प्लांट से ऊर्जा के क्षेत्र में होगा विकास

सोलर फोटोवोल्टिक पावर प्लांट से ऊर्जा के क्षेत्र में होगा विकास

पोकरण पश्चिमी राजस्थान के तपते धोरों पर अब सोलर फोटोवोल्टिक पावर प्लांट से ऊर्जा के क्षेत्र में विकास की नई इबारत लिखी जाएगी. अभावग्रस्त और पिछड़ा कहा जाने वाला जिला जैसलमेर अब रौशनी से सरोबार होगा. जिले के देवीकोट में 577 बीघा जमीन पर 150 मेगावाट सौलर फोटोवोल्टिक पावर प्लांट स्थापित होगा. राजस्थान सरकार ने इसकी मंजूरी दे दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details